एक हफ्ते में वाटर वेट से छुटकारा पाना है तो ये तरीके आजमाएं

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

एक हफ्ते में वाटर वेट से छुटकारा पाना है तो ये तरीके आजमाएं

अक्सर यह माना जाता है कि पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन कभी कभी ज्यादा पानी पीना भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

आप सोंच रहे होंगे भला ये क्‍या बात होती है, पानी से भला कैसे नुकसान हो सकता है। पर क्‍या आपने वॉटर वेट के बारे में सुना है।

क्‍या आपके फेस पर या बॉडी में सूजन दिखती है या फिर क्‍या लाख जिम में वर्कआउट करने के बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता। तो इसका साफ मतलब है कि आपका वजन पानी की वजह से बढा हुआ है।

वाटर वेट के कारण ही आपका वजन अचानक से बढ़ने लगता है लेकिन इसके लिए घबराने की जरुरत नहीं है इस समस्या को आप दूर कर सकते हैं और वो भी सिर्फ सात दिनों में।

 

वॉटर वेट को अगर कम करना है तो आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करना होगा, जिससे आपको इससे छुटकारा मिल सके। लेकन हां, ऐसा ना सोंचे की आप दिनभर में पानी पीना ही कम कर दें, ऐसा तो भूल कर भी ना करें।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहें हैं।

ज्यादा पानी पियें:

जैसा कि हम जानते हैं की वाटर रिटेंशन से शरीर का वजन बढ़ता है फिर भी आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। ज्यादातर होता यह है कि डिहाइड्रेशन की वजह से वाटर रिटेंशन की समस्या होती है इसलिए ज्यादा पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और अच्छी मात्रा में पानी आपके शरीर से बाहर निकलेगा।

 

कार्डियो एक्सरसाइज करें:

आप प्रतिदिन लगभग 30 मिनट एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, कूदना और साइकिलिंग करना आदि करें, इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पसीना होगा और ज्यादा से ज्यादा टॉक्सिक पदार्थ आपके शरीर के बाहर निकलेंगे जिससे शरीर में पानी का जमाव यानी वाटर रिटेंशन नहीं होगा।

अच्छी नींद लें:

जब आप अपने रेगुलर सोने के समय से डेढ़ घंटे ज्यादा सोते हैं यानी अगर आप 6 घंटा सोते हैं तो आप 7:30 घंटा सोइए तो इससे आप होने वाले वाटर वेट से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि इससे आप ज्यादा फ्रेश महसूस करेंगे और आपका दिमाग एक्सरसाइज करने के लिए और हेल्दी चीजें खाने लिए प्रेरित होगा।

 

नमक और कार्बोहाइड्रेट कम इस्तेमाल करें:

आप कोशिश करें की कम से कम नमक का आप इस्तेमाल करें। खासतौर से शाम को आप बिना नमक वाला भोजन ही करें अगर आप जल्दी रिजल्ट चाहते हैं। नमक आपके शरीर में वाटर को रिटेन करता है जो आप नहीं चाहते हैं।

ऐसे ही आप कार्बोहाइड्रेट का भी लिमिट में इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जिससे आपका वजन बढ़ता है। इसका मतलब ये नहीं कि आप हेल्दी कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट्स, अनाज आदि खाना ही बंद कर दें, बस आप जंक फूड्स से दूर रहें।

फाइबर युक्त चीजों का इस्तेमाल करें:

आप ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त चीजें जैसे फल और सब्जियां खाने में लें क्योंकि फाइबर शरीर के वाटर को सोखने का काम करता है जिससे आपको वाटर रिटेंशन की समस्या नहीं होती है और इसकी वजह से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है।