करी पत्ता खाने के ये पांच फायदे?

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करी पत्ता खाने के ये पांच फायदे?

करी पत्ता खाने के स्वाद और खूशबू दोनों को ही बढ़ा देता है और सॉउथ इंडियन खाने में तो इसका खूब उपयोग किया जाता है. करी पत्ता खाने के स्वाद के अलावा सेहत को भी स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है.

जनरल ऑफ प्लांट फूड्स फॉर न्यूट्रीशन के एक अध्ययन के अनुसार करी पत्ता ब्लड-शुगर का स्तर घटाता है. मधुमेह रोगियों के अलावा जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें भी करी पत्ता डाइट में शामिल करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं...

1. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है और यह एनीमिया के खतरे को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.

2. ब्लड-शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है.

3. करी पत्ता खाने से वजन नियंत्रित रहता है और यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है. करी पत्ते में कार्मिनटिव तत्व होता है, जिससे कब्ज नहीं होती.

4. यह दिल को मजबूत करके के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है.

5. करी पत्ता एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल होता है और यह स्किन इंफेक्शन से बचाव करता है.