काली मिर्च के फायदे सुनकर आप भी करेंगे इसका इस्तेमाल

हमारे किचन का एक बेहद खास मसाला है काली मिर्च। जो आपके खाने का स्वाद बढाने के साथ साथ आपके हेल्थ के लिए बेहतरीन है। आइए जानते हैं काली

सर्दी जुकाम से बचाए

सर्दी जुकाम से निजात पाने के लिए पानी में तुलसी, काली मिर्च, अदरक लौंग और इलाइची के साथ उबाल कर इसकी चाय बना कर पिएं।

मांसपेशियों के दर्द से निजात

तेल को हल्का गर्म कर के उसमें काली मिर्च मिलाकर इससे पीठ और कंधों की मालिश करें।  गठिया रोग में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है।

रखे हमेशा फिट

अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपने खाने में काली मिर्च का प्रयोग ज़रुर करें। फ्रूट सलाद,सूप या चाय में इसका इस्तेमाल करके आप हमेशा फिट रहेंगे।

मूड ठीक करे

काली मिर्च के प्रयोग से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए रोजमर्रा के खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें और खुश रहें.

स्वाद बढ़ाए

आप अपने खाने में ज़ायका लाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल ज़रुर करें। ये आपके फीके खाने को बहुत टेस्टी बना देता है और वो भी हैल्दी।

ब्यूटी बढ़ाए

ये एंटीएजिंग में भी मददगार है। साथ ही इसका इस्तेमाल आप स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। थोड़ी दरदरी काली मिर्च,चीनी और तेल को मिलाकर चेहर पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा निखर उठेगी।

लो ब्ल़ड प्रेशर में फायदेमंद

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो काली मिर्च का सेवन शुरु करें। जल्द ही फायदा होगा। इसे आप किशमिश के साथ खाएं।   

दांतो के रोग से बचाए

अगर आप दांतों में होने वाले रोग पायरिया से परेशान हैं या दांत कमजोर हैं तो काली मिर्च को नमक के साथ मिलाकर दांतों पर रगड़ें।

मिर्च के फायदे।

Bareilly Club