कोल्ड ड्रिंक पीने वालो हो जाओ सावधान

सोडा या कोल्ड ड्रिंक कितना खतरनाक हो सकता है, इसका अंदाजा एक स्टडी के नतीजों से लगाया जा सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि हर साल दुनिया में लगभग एक लाख 80 हजार मौतें कोल्ड ड्रिंक्स की वजह से होती हैं।
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के 2013 के साइंटिफिक सेशन में पेश की गई इस स्टडी में बताया गया है कि शुगर से भरपूर इन कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से वजन बहुत ज्यादा बढ़ता है। डायबिटीज का खतरा पैदा होता है। दिल के रोगों की संभावना बढ़ती है। और कुछ मामले कैंसर के भी देखे गए हैं।स्टडी के लिए डेटा 2010 के ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी के तहत जमा किया गया था। रिसर्चर्स कोल्ड ड्रिंक्स को सीधे-सीधे जिन मौतों से जोड़कर देखते हैं, उनमें डायबिटीज से एक लाख 33 हजार मौतें, हृदय रोगों से 44 हजार मौतें और कैंसर से 6 हजार मौतें हुई हैं।
इनमें से 70 फीसदी मौतें इन शुगर भरपूर कोल्ड ड्रिंक्स की बहुत ज्यादा मात्रा लेने की वजह से मध्यम आयवर्ग वाले देशों में हुई हैं, न कि अमीर देशों में। सबसे ज्यादा आबादी वाले 15 देशों में से कोल्ड ड्रिंक्स का पर कैपिटा उपभोग सबसे ज्यादा मेक्सिको में है और सबसे कम जापान में। सबसे ज्यादा मौतें मेक्सिको में हुईं जबकि सबसे कम जापान में।

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559