क्या गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए अच्छा है ?

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

गर्म पानी से नहाना

रोज़ नहाने से आप खुद को साफ़ सुथरा रख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नुक्सान हो सकता है। सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। इसके कुछ फायदे भी हैं जैसे यह स्ट्रेस और टेंशन को दूर रखता हैं। 

मगर इसे अपनी आदत ना बनाये क्योंकि रोज़ गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा का सारा तेल निकल जाता है जिससे आपकी त्वचा सूखी हो जाती है। जिससे आगे चल कर त्वचा में खुजली हो जाती है। 

तो क्या गर्म पानी से नहाना नुकसानदेह है? वैसे तो गर्म पानी आपको जितना आराम दे सकता है उतना कोई नहीं। लेकिन जरुरी है कि आप इसका तापमान कम रखें साथ ही ज्यादा देर तक गर्म पानी से ना नहाएं। इसी वजह से कुछ लोगों को गर्म पानी भी आपको नुक्सान पंहुचा सकता है। इसलिए आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहें हैं। 

क्या आपको सचमुच इसकी जरूरत है?
यह जानना बहुत जरुरी है कि क्या आपको वाकई गर्म पानी से नहाने की जरुरत है। गर्म पानी से से इसलिए नहाया जाता है जब आपको कोई मस्क्यलर पेन हो। अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है तो आप ठंडे पानी से ही नहा सकते हैं। 

टेम्परेचर को मैनज करना 
ज्यादा गर्म पानी से मत नहाएं। इसे आपकी त्वचा में खुजली, स्केलिंग और त्वचा सूखने लग जायेगी। साथ ही त्वचा की प्राकृतिक नमी गायब होजाने से आपको त्वचा के रोग जल्दी पकड़ लेंगे। इसके आलावा आपको मुँहासों की परेशानी भी हो सकती है। 

कम समय के लिए नहाएं 
ज्यादा देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी त्वचा के लिए और हानिकारक हो सकता है। इससे शुष्क त्वचा से जुडी परेशानियां बढ़ जाएंगी। और अगर आप बाथ टब काप्रयोग करते हैं तो इसे जरूर याद रखें। 

कठोर साबुन ना लगाएं
अगर आप गर्म पानी से नहा रहें हैं तो ऐसे साबुन से बचे को आपकी त्वचा को और रुखा बना दें। ऐसे में कम खुशबू वाले साबुत का इस्तेमाल करें। अगर अब भी आपको कोई संदेह है तो आप मॉइस्चराइजिंग सोप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइस करें 
मॉइचराइस त्वचा बेहद खूबसूरत लगाती है। इससे आपके झुर्रियां और दाग ढाबे नहीं दीखते हैं। इसलिए अगर आप गर्म पानी से नहा रहें हैं तो नहाने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम जरूर लगाएं।

अच्छे रिजल्ट के लिए मॉइचरीज़र तब लगाएं जब आपकी त्वचा गीली हो। अब आपको इस बात को ले कर कोई भी संदेह नहीं होगा कि गर्म पानी से नहाना आपके लिए बुरा है या अच्छा, क्योंकि अब आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल गएँ होंगे।

Source: hindi.boldsky.com