क्षमता बढ़ाने मे मददगार होते हैं ये आहार

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी जिसमें लोगों के पास समय का आभाव हैं वह न केवल अपने पर बल्कि अपने खान-पान पर सही तरह से ध्यान नहीं दे पाते, जिसका नतीजा यह होता है कि वे कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में लोगों की सेक्स क्षमता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सेक्स के मामले में लोगो को उचित आहार लेना जरूरी हैं। विटामिन ई की कमी से भी सेक्स क्षमता कम होने की संभावनाएं बढ जाती हैं। सेक्स क्षमता बढाने के लिए उचित आहार की बहुत अवश्यकता है। आइए जानें सेक्स क्षमता के बारे में।

शरीर को शक्तिशाली बनाने और सेक्स ऊर्जा प्राप्त करने के लिए उत्तम एवं पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

सेक्स क्षमता बढाने में शहद तथा भीगे हए बादाम या किशमिश को दूध में मिला कर प्रतिदिन पीने से बहुत लाभ होता है।

बदाम, किशमिश और मनुक्का को भिगोकर नाश्ते में लेने से भी लाभ होता है।

हरी सब्जी और छिलकों वाली दाल का सेवन चपाती के साथ करें। चपाती मक्खन या मलाई के साथ लें।

भोजन में सलाद का भरपूर उपयोग और प्याज, लहसुन तथा अदरक का संतुलित करें।

सेक्स पॅावर को बढाने या बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक भोजन का सेवन करना चाहिए। जैसे- अन्न, ताजी हरी सब्जियां, सलाद, बिना पॅालिश किया चावल, ताजे फल, सूखे मेवे, चोकरयुक्त आटे की रोटिया, अंकूरित खाद्यान्न, दूध, दही, घी, अंडा तथा समुद्र से प्राप्त होने वाला भोजन इत्यादि।

शाकाहार का सेवन करने से सेक्स क्षमता बढाने मदद मिलती है। इसमे आप दाल, अनाज, दूध तथा दूध से बने पदार्थ ले सकते हैं।

तमाम शोधों में भी साबित हो चुका है कि मांसाहारी व्यक्ति और अधिक प्रभावशाली ढ़ंग से सेक्स करने में सक्षम होता है।

आपको सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए मांसाहारी के बजीय शाकाहारी भोजन लेना चाहिए और उसमें भी नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

सेक्स क्षमता में वृध्दि करने के लिए प्रोटीन और विटामिन बहुत मददगार साबित होते हैं। इसलिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन लेना चाहिए जिससे आपके शरीर में फुर्ती भी आएगी।

आप प्रचूर मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए अंडा या मछली का सेवन कर सकते हैं।

फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, चॅाकलेट, पिज्जा, बर्गर एवं चाऊमीन आदि का सेवन नियमित रूप से करने से ऊर्जा में कमी आने लगती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार लेना आवश्यक होता है। लिहाजा आपको तैलीय, मसालेदार और वसायूक्त भोजन को लेने से बचना चाहिए। इससे आपकी सेक्स लाइफ तो स्वस्थ रहेगी ही आप अतिरिक्त कॅालेस्ट्रॅाल को बढने से भी रोक पाएंगे, जो कि कई बीमारियों की जड़ है।

डायटिेंग करने, उपवास रखने से आप जरूरी कैलोरी नहीं ले पाते जिससे आपमें कमजोरी आ जाती है। जिससे सेक्स के दौरान आपमें ऊर्जा की कमी के हो जाती है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। एसे में आप दिनभर में 2000 कैलोरीयुक्त भोजन अवश्यक लें। इससे आपमें आप स्वस्थ भी रहेंगे।

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559