खाना खाने के बाद आपके पेट में क्यों दर्द होता है

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

हम कभी नहीं चाते हैं कि एक शानदार डिनर लेने के बाद हमारा पेट दर्द हो या हमें अच्‍छा महसूस न हो। लेकिन कई बार ऐसा हम सभी के साथ होता है।

भोजन करने के बाद पेट का दुखना, डास्‍सेप्सिया कहलाता है जोकि अपच का ही एक नाम है। इसमें व्‍यक्ति के पेट में दर्द होता है, ऐंठन होती है और आपको पेट में बहुत ज्‍यादा भारीपन महसूस हो।

ऐसा अक्‍सर भोजन करने के बाद ही लगता है। पेट दुखने के कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आज हम इस लेख में आपको विस्‍तापूर्वक बताएंगे। इनमें से सबसे प्रमुख कारण गैस्‍ट्रोएस्‍फोगल रिफ्लक्‍स बीमारी होती है।

जिसे गर्ड के नाम से भी जाना जाता है इस स्थिति में ओसोफेगस में जलन होती है और पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है।

अगर आपको गर्ड की समस्‍या है और आप चटपटे भोजन के शौकीन हैं तो इन्‍हें छोड़ देने में ही भलाई है। स्‍पाइसी फूड, कैफीन और अल्‍कोहल के कारण ये समस्‍या और अधिक बढ़ जाती है।

दूसरी स्थिति यह हो सकती है कि आप इरीटेबल बॉउल सिंड्रोम से ग्रसित हो। आईबीएस एक इंटेस्‍टाइनल डिऑर्डर है जोकि पेटदर्द, गैस, डायरिया और कब्‍ज का कारण बनता है। यह कई तरीकों से दिखता है। अगर आपका पेट भोजन करने के बाद दुखता है इसका मतलब है कि आप कब्‍ज या डायरिया से ग्रसित हैं।

अगर आपको कोलिएक डिसीज है तो भी चांस बहुत ज्‍यादा हैं कि आपको भोजन करने के बाद पेट में दर्द हो। यह ग्‍लूटेन बेस्‍सड फूड को खाने की वजह से अक्‍सर होने लगता है जोकि कई लोगों को स्‍यूट नहीं करता है। इस वजह से रोटी से लेकर ग्‍लूटेन युक्‍त कोई भी अनाज खाने से ऐसा होने लगता है।

लेकिन कोएलिक बीमारी की वजह से, छोटी आंत को नुकसान भी पहुँचता है जब ग्‍लूटेन खाया जाता है। कुछ लोगों को इसकी वजह से तुंरत डायरिया या गैस की शिकायत भी हो जाती है।

अन्‍यथा पेट में दर्द होने का एक और कारण पेट में अल्‍सर होना भी हो सकता है। अगर आपको खाने के बाद पेट में भयानक दर्द उठता है तो आपको डॉक्‍टर से परामर्श लेना चाहिए क्‍योंकि अल्‍सर होने पर भी ऐसा होता है। ऐसे में वजन गिरना, एनीमिया, उल्‍टी आदि की शिकायत भी होती है।

कई बार ओवरइटिंग की वजह से भी ऐसा हो जाता है। ऐसे में आपको मेडीकल एडवाइस लेना चाहिए। आपको पेट के साथ बिल्कुल भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक है।