खुशखबरी! लंबे समय तक जीते हैं कॉफी पीने वाले लोग

खुशखबरी! लंबे समय तक जीते  हैं कॉफी पीने वाले लोग

कॉफी पीने से आप लंबे समय तक जी सकते हैं। इस बात का खुलासा दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी) में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने किया है।

180,000 से अधिक प्रतिभागियों के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि रेगुलर या डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं और उनकी उम्र बढ़ती है।

शोधकर्ताओं ने जर्नल ऐनलल्स ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन में रिपोर्ट दी है कि जो लोग दिन में एक कप कॉफी का सेवन करते हैं, उनके उन लोगों की तुलना में मरने की संभावना 12 फीसदी कम होती है, जो कॉफ़ी नहीं पीते हैं।

इसके अलावा जो दिन में दो से तीन कप कॉफ़ी पीते हैं उनके मरने की संभावना 18 फीसदी कम होती है।

वास्तव में कॉफ़ी पीने से हार्ट डिजीज, कैंसर, स्ट्रोक, डायबिटीज और सांस व किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है जिस वजह से मौत का खतरा कम होता है।

इस शोध में अफ्रीकी-अमेरिकी, जापानी-अमेरिकी, लैटिनो और गोरे शामिल थे। ऐसी जांच महत्वपूर्ण होती है क्योंकि जीवन शैली के पैटर्न और बीमारी के जोखिम नस्लीय और जातीय पृष्ठभूमि में काफी भिन्न हो सकते हैं। सबसे बड़ी बात किसी एक समूह का निष्कर्ष जरूरी नहीं है कि अन्य लोगों पर लागू हो।

लेखकों के मुताबिक, हालांकि यह अध्ययन नहीं दिखाता है कि कॉफी में कौन से रसायन के फायदेमंद प्रभाव पड़ सकते हैं. लेकिन यह स्पष्ट है कि कॉफी एक स्वस्थ चीज है और इसे जीवन शैली में शामिल किया जा सकता है।