गुलाबी गाल पाने के घरेलू उपाय

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

#1 गुलाबी गाल के लिए बादाम
पौष्टिक तत्वों से भरपूर बादाम कैल्शि‍यम, विटामिन, जिंक, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। बादाम त्वचा के रोमछिद्रों को खोल देता है और चेहरे पर चमक लाता है। इसके लिए आप पीसे हुए बादाम में पांच-पांच चम्मच पुदीना का रस और शहद मिलाएं। फिर इसमें गुलाब की पंखुड़ी भी पीस लें। रात को सेते समय लगाएं। चेहरे पर ग्लो और गुलाबी चमक आएगी।

#2 गुलाबी गाल के लिए चुकंदर
गुलाबी गाल पाने के लिए चुकंदर का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। इसका रस भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका रस त्वचा के कील मुंहासे और फोड़े फुंसी से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।
गुलाबी गाल पाने के लिए आप 2 चुकंदर को उबालकर मैश कर लें, फिर उसमें 3 चम्मच केओलिन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें।

#3 दूध की क्रीम, बेसन, और दही
दो-तीन चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच दूध की क्रीम और एक-एक चम्मच गेहूं की भूसी और दही मिलाकर फेसपैक बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। इससे आपके गाल मुलायम और चमकने लगेंगे।

#4 केला और क्रीम
कुछ केले के गूदे लेकर दूध क्रीम के साथ मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। धोने के बाद आपके गाल गुलाब की तरह चमकने लगेंग।

#5 नींबू और दूध
चेहरे पर चमक लाने के लिए 1/4 कप नींबू के रस में दूध मिला दें। फिर इससे चहरे पर मालिश करें। इससे आपके चहरे का रक्तकसंचार भी अच्छा होगा।

#6 गुलाब की पंखुड़ी
आप सूखे गुलाब की पंखुड़ी का एक पेस्ट भी बना सकते हैं और अपने चेहरे पर लगाएं। इससे गालों पर एक प्राकृतिक ब्लश मिलता है।

#7 खीरा भी है जरूरी
खीरे में पानी मात्रा 95 फीसदी रहती है जिससे त्वचा अच्छी तरह से मॉइश्चाराइज रहती है। खीरे त्वचा में होने वाली जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता हैं। खीरे के गूदे को चहरे पर लगाएं, इससे आपकी त्वचा का रंग हल्का होगा साथी ही डार्क सर्किल भी कम हो जाएगे।

#8 ककड़ी और टमाटर
प्राकृतिक रूप से गुलाबी चेहरा पाने के लिए आप ककड़ी और टमाटर के गूदे को गालों पर लगाएं। गुलाबी गालों को प्राप्त करने में सहायक साबित होता है।

#9 दूध और मसूर की दाल
मसूर की दाल को 30 मिनट के लिए दूध में भिगो दें, फिर इसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें नरम सफेद कॉस्मेटिक मिट्टी (केओलिन पाउडर) मिलाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर चमक आ रही है।