चमकती त्वचा चाहिए तो लीजिये सेहतमंद आहार

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करें, इसके लिए उन्हें भरपूर पोषण की जरूरत होती है। खूबसूरत त्वचा को भी पर्याप्त आहार चाहिए। आपकी त्वचा की क्या-क्या जरूरतें हैं, बता रही हैं पूनम महाजन

सेहतमंद रहने के लिए जैसे हमें अच्छे खानपान और पोषण की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही त्वचा को भी खूबसूरत बने रहने के लिए भरपूर पोषण की जरूरत होती है।

मैक्स हॉस्पिटल में डाइटीशियन व न्यूट्रिशनिस्ट 
डॉ़  रीतिका समंदर बताती हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए जितने आपके ड्रेसिंग टेबल पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जरूरत है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी है स्वस्थ व पोषण युक्त डाइट की। सदाबहार खूबसूरती का एक ही मूलमंत्र है, अच्छी डाइट व सकारात्मक सोच। आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में अक्सर हम अन्य जरूरी कामों की तरह खाने का भी शॉर्ट-कट ढूंढ़ते रहते हैं और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन, प्रोटीन व पोषण युक्त डाइट की तरफ ध्यान ही नहीं देते।

एक सामान्य धारणा है कि महीने में एक या दो बार पार्लर में अच्छा फेशियल व अन्य उपचार करवाने से त्वचा जवां रहेगी। पर सच्चाई यह है कि आप तभी खूबसूरत दिख सकती हैं, जब आपकी त्वचा में निखार व चमक होगी। त्वचा में निखार व दमक तभी आएगी, जब त्वचा को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होंगे। खास बात यह है कि त्वचा के लिए जरूरी भोजन किसी क्रीम से नहीं बल्कि फल, सब्जियों व डेयरी प्रोडक्ट से मिलते हैं।

सलाद देंगे एंटी ऑक्सिडेंट्स
महिलाओं को सलाद जरूर खाना चाहिए। हरे सलाद में विटामिन ई व कैरोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को तंदुरुस्त बनाने के लिए बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं। सलाद में खासतौर पर टमाटर जरूर होना चाहिए। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन व करॉटिनाइड में सूर्य की पराबैगनी किरणों से होने वाले नुकसान से लड़ने की शक्ति होती है। टमाटर के अलावा गाजर में भी करॉटिनाइड की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए सलाद में गाजर व टमाटर शामिल करने से त्वचा पर प्रदूषण व सनबर्न का कोई असर नहीं होता।

दाल से होगी कोशिकाओं की मरम्मत 
दालों में सभी प्रकार के प्रोटीन होते हैं। प्रोटीन में क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं को भी दुरुस्त करने की क्षमता होती है। इसलिए दिन में एक बार दाल अवश्य खाएं। दालें न सिर्फ त्वचा, बल्कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।

मछली बचाएगी अल्ट्रावायलेट किरणों से
अगर आप मांसाहारी खाना खाती हैं तो अपनी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में मछली को शामिल करना न भूलें। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचाता है और त्वचा को तंदुरुस्त बनाता है।

अंडा देगा त्वचा को चमक
अंडा विटामिन का सबसे अच्छा स्रेत है। साथ ही इसमें बायोटीन भी होता है, जो त्वचा की नमी व चमक को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। अगर आप खूबसूरत त्वचा चाहती हैं तो अंडे जरूर खाएं। उबले अंडे सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं।

मेवों से त्वचा बनेगी जवां
प्रतिदिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मेवा जरूर खाएं। मेवों में भरपूर मात्रा में विटामिन, वसा व अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। मेवा खाने से त्वचा युवा व कांतिमय बनी रहती है।

दूध-दही से आएगा निखार
खूबसूरत त्वचा चाहती हैं तो नियमित रूप से दूध-दही का सेवन करें। दूध में त्वचा के लिए आवश्यक सभी विटामिन और प्रोटीन होते हैं, वहीं दही में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा में कॉलेजन के स्तर को बढमता है। दूध-दही के नियमित सेवन से त्वचा हमेशा निखरी रहती है।

फलों से मिलेगा कॉलेजन
फलों में विटामिन सी सबसे अधिक मात्रा में होता है। खासकर, जो फल स्वाद में खट्टे होते हैं, जैसे आम, अनार, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता मौसमी, अनन्नास, अमरूद व अन्य फल, उनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इन फलों को खाने से त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन सी की पूर्ति होती है। विटामिन सी से त्वचा को कॉलेजन मिलता है। कॉलेजन से ही त्वचा तंदुरुस्त रहती है, इसलिए अगर आप फल खाती रहती हैं तो त्वचा को कॉलेजन मिलता रहता है। कॉलेजन त्वचा की खराब कोशिकाओं का फिर से निर्माण करके त्वचा के रूखेपन को दूर करता है और उसकी चमक बनाए रखता है। फल खाने से त्वचा में भीतर से निखार आता है। विटामिन सी झुर्रियों को रोकने में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए मौसम के अनुसार आने वाले सभी फलों का सेवन करें। इनसे न सिर्फ शरीर को पोषण मिलेगा, बल्कि त्वचा भी नष्ट होने से बचेगी और त्वचा की खूबसूरती भी बरकरार रहेगी।