जौ का पानी पीने के फायदे

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

#1 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे
शरीर के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत ही जरूरी है। इससे शरीर की प्रत्येक कोशिका जीवित रहती हैं। कोलेस्ट्रॉल के सामन्य स्तर बनाए रखने के लिए जौ का पानी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके दिल स्वस्थ रखने में भी मददगार साबित होता है।

#2 किडनी की पथरी
अगर देखा जाए तो बदलती खान-पान की आदतों और भाग-दौड़ की जिंदगी, बाहर का खाना, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां बढ़ रही है। किडनी की पथरी भी एक बीमारी है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इसके पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जौ का पानी किडनी की पथरी में एक औषधि के रूप में काम करता है। यदि आप नियमित रूप से एक गिलास जौ का पानी पीते हैं तो किडनी की पथरी की समस्या बाहर निकल जाती है और आपकी किडनी स्वस्थ रहती है।

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार

#3 फाइबर की करे पूर्ति
शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत रखने के लिए फाइबर की ज्यादा से ज्यादा आवश्यकता होती है। अपनी आहार में भारी मात्रा में फाइबर लेना मतलब शरीर को पोषक तत्व देना है। जौ का पानी आपके फाइबर की आवश्यकता को पूरा करेगा। इस पानी का एक गिलास नियमित सेवन फाइबर की आवश्यकता की पूर्ति होती है। आपको बता दें कि फाइबर कुदरती तरीके से शरीर की सफाई करने में सहायता करता है।

#4 मधुमेह में फायदेमंद
आज मधुमेह के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के रोगियों के लिए जौ का पानी बहुत ही फायदेमंद है। नियमित रूप से जौ का पानी पीने से आपका शुगर लेवल नियंत्रण में रह सकता है।

#5 वजन को घटाए
वजन घटाने के लिए जौ का पानी बहुत ही फायदेमंद रहता है। मोटापे को कम करने के लिए जौ का पानी आपके लिए न केवल रामबाण साबित हो सकता है बल्कि इसका नियमित सेवन रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर बनाए रखता है।

#6 पेट में जलन को खत्म करे
गर्मियों के मौसम में जौ का पानी पीना चाहिए। इससे शरीर की गर्मी को कम करता है और ठंडक की अनुभूति देता है। यह न केवल गर्मी में आपको राहत देगा बल्कि तेज मसालेदार खाने से आपके पेट में जलन हो रही है तो उसे भी आराम देगा।

#7 जोड़ों के दर्द के लिए
जोड़ों के दर्द की समस्या एक सामान्य रोग है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। जौ में एक एंटी-इंफ़्लामेंट्री है जो गठिया और जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है।

#8 विषाक्त पदार्थों को निकाले बाहर
यदि शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है तो नियमित रूप से जौ का पानी पीजिए। यह मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है। इसका पानी न केवल विषाक्त पदार्थों को मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकाल देता है बल्कि चेहरे पर निखार भी लाता है।