तेज पत्ता के फायदे

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

तेज पत्ता

पाचन में सहायक  तेजपत्ता, पाचन में सहायक होता है और इसके सेवन से कई प्रकार के पाचन सम्बंधी विकार सही हो जाते हैं। अगर आपको कब्ज, एसिड और ऐंठन की शिकायत रहती है तो तेजपत्ता आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

 

गठिया के रोग में आराम

तेजपत्ते में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होता है। इसके प्रयोग से गठिया के रोग में आराम मिलता है।

 

रूसी दूर करें

तेजपत्ता की सूखी पत्तियों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को दही में मिला लें। इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर अच्छे से लगा लें और कुछ देर बार धो लें। इससे रूसी निकल जाएगी और खुजली की समस्या से भी आराम मिल जाएगा।

 

डायबटीज में लाभदायक

टाइप 2 प्रकार की डायबटीज होने पर तेजपत्ता आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। यह ब्लड सुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्वस्थ बनाएं रखता है। इसलिए, अगर आप डायबटीज के शिकार हैं तो तेजपत्ता का इस्तेमाल खाने में करने लगे।

 

निमोनिया

निमोनिया होने पर तेजपत्ते से बना काढ़ा सुबह-शाम पीने से लाभ होता है। इसको बनाने के लिए तेजपत्ता, बड़ी इलाइची, कपूर, गुड़ तथा लौंग सभी को थोड़े से पानी में उबालकर काढ़ा बना लें।

 

दांतों की चमक को बनाएं रखें

दातों का पीला पड़ना एक प्रकार की समस्या है, जिसके निदान के लिए लोग बहुत प्रयास करते हैं। तेजपत्ते की एक पत्ती को लीजिए और इसे अपने दांतों पर रगड़ दीजिए, इससे दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

 

नींद भगाएं

नींद ज्यादा आने पर तेजपत्ते को पानी में कम से कम 6 घंटे तक भिगों दें और उठने के बाद उस पानी को पी लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद वाला हैंगओवर उतर जाएगा।

 

खांसी में लाभकारी

अगर आप लगातार होने वाली खांसी से परेशान हैं, तो तेजपत्ता आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता हैं। इसके लिए तेजपत्ता और पीपल की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बनाकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चाटें। या तेजपत्ता का चूर्ण बनाकर उसमें थोड़ा सा शहद और अदरक मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें।

 

फ्रेश और दमकती त्वचा

हाल ही में एक शोध से यह बात सामने आई है कि तेजपत्ता में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को बेहद दमकदार बनाते हैं। तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धुलने पर चेहरे में शाइन आ जाती है। साथ ही तेज पत्ता आपके चेहरे पर हो रहे मुँहासे को दूर करने में मदद करता है। इसकी मदद से आपका चेहरा बिना दाग धब्बे का हो जाता है और चमकदार बनता है।

 

किडनी की समस्या दूर करें

तेजपत्ता, किडनी में होने वाली समस्या को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए, तेजपत्ता डालकर पानी उबालें और उस पानी को पिएं।

 

खून का बहना

शरीर के किसी भी अंग से खून निकलने पर तेजपत्ता के सेवन से बंद हो जाता है। नाक, मुंह, मल या यूरीन से खून निकलने पर एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच तेजपत्ते का चूर्ण हर तीन घंटे के बाद सेवन करने से खून का बहना बंद हो जाता है।