नाभि में रोज लगाएं तेल, इतनी समस्याएं हो जाएंगी दूर

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

बचपन से आपने घर में देखा होगा कि आपके बूढ़े बुजुर्ग जरूर सरसों के तेल का ही प्रयोग करते होगें। जब दादी मां बच्चे की मालिश करती होगी तो थोड़ा सा सरसों का तेल बच्चे की नाभि में लगाती होगी। क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों हैं। दरअसल नाभि में तेल लगाने के कई फायदे होते है। सभी जानते हैं नाभि हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। 
हममे से कई लोग तो नाभि के महत्त्व से अनभिज्ञ होते हैं और नाभि की साफ़- सफाई पर विशेष ध्यान ही नहीं देते हैं, लेकिन नाभि पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु है। आपको ये तो पता ही होगा कि त्वचा पर तेल लगाने के बहुत सारे फायदे मिलते हैं, लेकिन आपको शायद ये नहीं पता होगा कि नाभि पर तेल लगाने के भी आश्चर्यजनक फायदे होते हैं। आज आपको इसके बारे में बताएगें कि नाभि में तेल लगाने से आपके शरीर को किस तरह के फायदे होते है। आइए जानते है... 

पेट दर्द की समस्या
आपको पेट दर्द की समस्या हमेशा रहती है तो आपको घबराने की आवश्यकता नही है। इसके लिए आपको बाहर से दवा लाने की भी आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपने नाभि में रोज तेल लगाएंगें तो आपको इस समस्या से कुछ ही समय में हमेशा के लिए राहत मिल जाएगी। 
 
अपच की समस्या
आप खाना खाते है और आपके पेट से अगर खाना पचता नहीं है तो ये आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां लेकर आ सकता है। इसके लिए आपको अपनी नाभि में तेल लगाना चाहिए। इससे आपको अपच की समस्या से आराम मिल जाएगा। 

मतली से आराम

अगर आपका जी मालिश करता है तो आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता है। इसके लिए आपको नाभि मे तेल लगाना चाहिए। इससे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। 

पीरियड के दर्द से राहत
कई महिलाओं को माहवारी के समय कई तरह की समस्या के साथ दर्द से भी दो चार होना पड़ता है। कई बार तो इनको असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। अगर आपको ये समस्या है तो आपको नाभि में तेल लगाना है इससे आपका दर्द छु मंतर हो जाएगा। रुई से लगाएं 
पीरियड के दौरान दर्द सहनी वाली महिलाओ को रुई में तेल भिगाना है और अपनी नाभि में रख लेना है। इससे आपका दर्द जाने कहां गायब हो जाएगा। 
 

नहीं फटते है होंठ
आपको सर्दियों मे कई तरह की स्किन से संबंधित समस्याएं हो जाती है। इससे आपको बचने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। आपको बता दें कि अगर आप रोग सुबह अपनी नाभि में तेल लगाएंगे तो आपके होंठ फटने बंद हो जाएगें। ये आपके लिए एक असरदार घरेलू उपाय है। 
 
काले नहीं पड़ते है होंठ
इसको लगाने से ना सिर्फ आपके होंठ फटने से बचते है बल्कि इससे आपके होठों में कालापन नहीं आ पाता है। आपको रोजाना सुबह नाभि में तेल अवश्य लगाना चाहिए। मुंहासों को दूर रखता है 
आपन अक्सर देखा होगी कि इस समय युवाओं में जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो होती है मुहासों की समस्या। अगर आपको ये समस्या होती है तो इसके लिए आपको नाभि में तेल लगाना है। ऐसा करने से आपको जल्दी ही इससे आराम मिल जाएगा।