पेट कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण है इसलिए

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

पेट कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण है इसलिए

शरीर का वज़न घटाना एक बार के लिए आसान भी हो सकता है, लेकिन पेट कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण है इसलिए ही हम आपको पेट कम करने के 5 आसान से टिप्स दे रहे हैं.

प्रोटीन का सेवन करें: हम सभी को शाम 4 बजे के आसपास तेज़ भूख लगती है. उस समय भूख मिटाने के लिए आलू के चिप्स खाने से परहेज़ करें. इसके बजाय प्रोटीन बार, लो फ़ैट चीज़ या थोड़े-से बादाम का सेवन करें. ऐसे खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में मदद करते हैं.

शक्कर छोड़ें: यदि आप दीपिका पादुकोन जैसा सपाट पेट चाहती हैं तो मीठा खाने से बचें. ऐसा करने से आपके शरीर में इन्सुलिन का स्तर नीचे व ग्लूकागॉन (एक प्रकार का हार्मोन) का स्तर ऊपर रहेगा. ग्लूकागॉन पेट की चर्बी को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

दिल खोलकर हंसें: ज़ोर से हंसने से पेट की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं इसलिए आप जितना ज़्यादा हंसेंगी, आपके पेट की मांसपेशियां उतनी अधिक टोन्ड होंगी.

सही क्रम का पालन करें: पेट की चर्बी को कम करने के लिए संतुलित भोजन लेने के साथ-साथ सही क्रम में वर्कआउट करना भी ज़रूरी है. इसके लिए कार्डियो, फिर मसल्स बिल्डिंग एक्सरसाइज़ेस व अंत में क्रंचेज़ करें.

खाना चबाकर खाएं: जब डायनिंग टेबल पर मम्मी खाना चबाकर खाने के लिए कहती हैं तो अक्सर हमें ग़ुस्सा आ जाता है, जबकि सच्चाई यह है मां आपके भले के लिए ऐसा कहती हैं. भोजन चबाकर खाने से पाचन की प्रक्रिया बेहतर होती है, जिससे पेट फूलता नहीं है.