फूलगोभी के फायदे

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

फूलगोभी के फायदे

फूलगोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं। इसमें फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फूलगोभी मैंगनीज, तांबा, लोहा, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। फूलगोभी खाने से कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, संक्रमण, अधिक वजन, सूजन जैसे कई अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

कच्चे गोभी का प्रयोग

गोभी को पकाकर तथा कच्चा सलाद के रूप में खाया जाता है। परंतु श्रेष्ठ फायदे के लिए इसे कच्ची ही खाना अच्छा रहता है। गोभी को ज्यादा पकाने से इसके महत्त्वपूर्ण पोषक तत्व एवं विटामिन नष्ट हो जाते हैं। गोभी में कुछ ऐसे तत्व एवं घटक हैं, जो मानव में रोग प्रतिकार शक्ति को बढ़ाते हैं एवं समय से पहले आने वाली वृद्धावस्था को रोकते हैं। गोभी में ’’ टारट्रोनिक ‘‘ नामक एसिड होता है, जो चरबी, शर्करा एवं अन्य पदार्थों को इकट्ठा होने से रोकता है, जिससे शरीर का आकार बना रहता है।

छोटे छोटो टुकड़ों में काटकर गोभी खूब चबा चबाकर खानी चाहिये।
 

पेट दर्द में लाभदायक

पेट दर्द होने पर गोभी की जड़, पत्‍ती, तना फल और फूल को चावल के पानी में पकाकर सुबह-शाम लेने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

शरीर पर मौजूद तिल को करें साफ

फूलगोभी ना सिर्फ खाने में बल्कि तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस तैयार करें और रोज तिल वाली जगह पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्*वचा धीरे धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।

मधुमेह में भी असरदार

फूलगोभी खाना मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है।

पीलिया में भी लाभदायक

पीलिया के लिए भी गोभी का रस बहुत फायदेमंद है। गाजर और गोभी का रस मिलाकर पीने से पीलिया ठीक होता है।

दिल को करें दुरुस्त

दिल के लिए बहुत फायेदमंद होती है। यह दिल और कार्डियोवस्‍कुलर प्रणाली को सही प्रकार से काम करने में मदद करती है।

पेशाब जलन में राहत

फूलगोभी की सब्जी का सेवन करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर होगा कम

गोभी गोभी फाइबर का उच्‍च स्रोत होती है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है और साथ कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करता है।

कैंसर में लाभदायक

गोभी कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करती है। फेफड़े का कैंसर, स्‍तन कैंसर, ब्‍लैडर कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा गोभी के नियमित सेवन से कम हो जाता है। गोभी के जैविक परिवार में शामिल अन्‍य सब्जियां जैसे- ब्रोकली, कैल आदि भी कैंसर को दूर रखने में मदद करतीं हैं।