मूंगफली खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

मूंगफली सर्दियों की सबसे लोकप्रिय चीज है. इसमें सेहत का खजाना छुपा होता है. इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं.

मूंगफली की अपनी मीठास होती है, लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. ज्यादातर लोग तो इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं. लेकिन यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे.

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं तो यकीन मानिए मूंगफली का सेवन इसका एक बेहतर विकल्प है.

इसके अलावा इसे खाने से ताकत मिलती है. ये विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर है.

1. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

2. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है.

3. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.

4. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखती है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी करते हैं.

5. मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

6. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है.

7. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं.

8. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

9. मूंगफली खांसी में भी फायदा पहुंचाती है. रोजाना मूंगफली खाने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है.