लहसुन के ये अद्भुत व गज़ब फायदे

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

लहसुन के ये अद्भुत व गज़ब फायदे

आमतौर पर लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन कम लोगों को ही पता होता है कि लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.  
लहसुन में एलिसिन नामक मुख्य कंपाउंड होता है, जोकि एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंड गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें विटामिन और पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं. विटामिन B1, B6, C होने के साथ ही इसमें मैगनीज, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम और दूसरे प्रमुख लवण होते हैं.
हर रोज लहसुन की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. लहसुन से ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए इस कच्चा खाना चाहिए. बहुत ज्यादा पका देने से इसके कुछ स्वास्थ्यवर्धक तत्व नष्ट हो जाते हैं.
लहसुन के फायदे:

*दिल के स्वास्थ्य के लिए लहसुन से बेहतर कुछ भी नहीं. ये ब्लड सर्कुलेशन और लो कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मददगार होता है. इसकी इन खूबियों की वजह से दिल संबंधी कई बीमारियां अपने-आप ही दूर रहती हैं . दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए हर रोज सुबह के समय लहसुन की एक कच्ची कली का सेवन करना फायदेमंद होता है.
*गठिया के दर्द में आराम के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद है. गठिया के मरीजों के लिए ये एक अचूक दवा है. इसका एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण गठिया के दर्द में काफी आराम पहुंचाता है. लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप गठिया के दर्द में आराम पा सकते हैं.
*सर्दी और खांसी के इलाज में भी लहसुन एक कारगर औषधि है. शुरुआती सांस संबंधी बीमारी में भी लहसुन फायदेमंद है.
*लौंग की ही तरह लहसुन भी दांत दर्द में काफी फायदेमंद है. प्रभावित दांत में लहसुन का तेल लगाने से दांत के दर्द में राहत मिलती है. इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.
*लहसुन का इस्तेमाल पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इसमें मौजूद कई पोषक तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं. इसके साथ कई रिसर्च में ये भी कहा गया है कि लहसुन का इस्तेमाल कैंसर से बचाव में भी मदद करता है. लहसुन का इस्तेमाल करने वालों में कैंसर होने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं.
*फंगल इंफेक्शन में भी लहसुन काफी फायदेमंद है. कई बार पैरों की उंगलियों के बीच में फंगल इंफेक्शन हो जाता है. प्रतिदिन की डाइट में कच्चे लहसुन का इस्तेमाल करने से ऐसी बीमारियां दूर रहती हैं साथ ही उस जगह पर कच्चे लहसुन को पीसकर लगाने से भी फायदा होगा.
*इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लहसुन एक बेजोड़ दवा है. इसमें मौजूद विटामिन सी, बी6 और दूसरे मिनरल्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं. साथ ही ये संक्रमण से बचाव में भी कारगर है.
*हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है. ये हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है. खासतौर पर सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर. उच्च रक्त चाप के मरीजों को निश्चित रूप से लहसुन का सेवन करना चाहिए