लौकी के फायदे के

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

लौकी के फायदे के

लौकी इंसान की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है। यह वजन और  आलस को दूर करने का काम करती है। इसके अलावा भी इसमें कई एैसे गुण होते हैं जो इंसान को कई गंभीर रोगों से बचाते है। कुछ लोग लौकी खाने से परहेज करते हैं क्योंकि वे इसके वास्तविक फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। लंबी तथा गोल दोनों प्रकार की लौकी वीर्यवर्ध्दक, पित्त तथा कफनाशक और धातु को पुष्ट करने वाली होती है। अगर आए कोई मेहमान आपके घर में, तो आप इसकी सब्जी बनाना न भूलें, बड़ा सरल नाम है ,लौकी। अंग्रेजी में बाटल गार्ड के नाम से प्रचलित इसके बारे में कहा जाता है, कि मनुष्य द्वारा सबसे पहले उगाई गयी सब्जी लौकी ही थी। इसे उबाल कर कम मसालों के साथ सब्जी बनाकर खाने पर यह मूत्रल (डायूरेटीक), तनावमुक्त करनेवाली (सेडेटिव) और पित्त को बाहर निकालनेवाली औषधि है।
लौकी के कुछ आयुवैर्दिक फायदे
डाइबिटीज
-----------
लौकी डाइबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है। खाली पेट लौकी का जूस का सेवन डाइबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह करना चाहिए।
पेशाब संबंधी दिक्क्त
------------------
पेशाब संबंधी दिक्कतें यानि यूरिन डिसआर्डर को दूर करने में लौकी एक सफल और कारगर उपाय है। लौकी शरीर से सोडियम की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक है। और इसे पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। 1 गिलास जूस मूत्र विसर्जित होने में हो रही जलन की समस्या को दूर करता है।
विटामिन और प्रोटीन
-------------------
लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी3, बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है
ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता ह
-----------------------
सिर्फ 1 गिलास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही खाने में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है
चेहरे में लाए प्राकृतिक निखार
-----------------------
चेहरे को अंदर और बाहर से प्राकृतिक सुंदरता और निखार लाने के लिए प्रतिदिन लौकी का सेवन करना चाहिए। लौकी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाती है। लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूल, धूप, और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहती है।
पाचन
--------
जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां हों वे लौकी का सेवन करें। लौकी पेट में गैस की समस्या को दूर करती है। इसलिए इसे अपने भोजन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।
ताजगी के लिए
--------------
लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।
कोलेस्ट्राल से बचाए
-----------------
अपने खाने में लौकी का इस्तेमाल करें यह दिल संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्राल कम होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से इंसान बच जाता है। इसलिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है।