सर्दियों में तिल से लगाएं दिल...दूर होगी स्वास्थ्य सबंधी मुश्किल

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

सर्दिया आते ही हमारे पास खाने के ढेरों ऑप्शन मिल जाते हैं इन्ही ऑप्शन में एक है तिल। सर्दियों में तिल का इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर मैग्नीशियम, कॉपर, भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहतरीन है।  आइए आपको बताते हैं

हड्डियां मजबूत करे

 

इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं। ये गठिया की बीमारी में  बहुत फायदा करता है इसमें कॉपर पाया जाता है जो दर्द और सूजन को ठीक रखता है।

 

त्वचा को सही रहे

 

तिल में भरपूर मात्रा में जिंक  पाया जाता है जो स्किन के लिए एक जरूरी मिनरल माना जाता है। यह त्वचा से संबंधी बीमारियों में बहुत फायदा करता है।

 

मूड ठीक रखे

 

सर्दियों में अगर आपके मूड स्विंग या तनाव रहता है तो आपके लिए तिल बेहतरीन है। आप इसे किसी भी रुप में खा सकते हैं। ज्यादातर लड्डू को पसंद किया जाता है।

 

पाचन सही रखे

 

पाचन संबंधी समस्याओं में तिल बहुत फायदेमंद माना जाता है। तिल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन सही रखने में मददगार है। ये कब्ज को दूर करता है।

 

वजन घटाए

जहां एक तरफ तिल के सेवन के बहुत से फायदे होते हैं वहीं तिल का सेवन से मोटापा घटाने में मददगार है। तिल के तेल की रोजाना मालिश करने से वजन कम होता है।

तिल के टॉप -5 फायदे।