सावधान! बाजार में आ गई है जहरीली अदरक... देखने में लगती है साफ और चमकदार

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

सावधान! बाजार में आ गई है जहरीली अदरक... देखने में लगती है साफ और चमकदार

हम सभी जानते हैं कि हमारे खाने में और खासकर हमारी सुबह की चाय में अदरक का कितना ज्‍यादा महत्‍व है। यह ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाती है बल्‍कि सेहत के लिये भी काफी फायेमंद है।

लेकिन अगर आपको पता चले कि इन दिनों बाजार में हमें जहर से भरी हुई अदरक महंगे दामों में बेची जा रही है तो?? सब्‍जी मंडी या ठेलों पर से जो आप अदरक लेते हैं, वह दिखने मे काफी साफ-सुथरी और चमकदार दिखती है, जिसको देख कर आप उसे खरीदने से खुदको नहीं रोक पाते।

क्‍या आप जानते हैं कि इन अदरकों को साफ और सुंदर बनाने के लिये इन्‍हें तेजाब से धोया जाता है। ऐसा करने का मकसद इन्‍हें चमकाना होता है, ताकि इसके दाम बढाए जा सके।

यह चौंकाने वाली बात तब सामने आई जब दिल्ली प्रशासन ने देश की सबसे बड़ी मंडी, आजादपुर मंडी के आसपास 6 अदरक गोदामों पर छापे मारकर इस बात का खुलासा किया है। इन गोदामों में सड़ी और पुरानी अदरक को तेजाब से धो कर चमकाने का काम किया जाता था।

चमकदार अदरक देखने में साफ सुथरी लगती है और लोग इसे आराम से खरीद भी लेते हैं। खुलासे में पता चला है कि एक लीटर तेजाब से करीब 400 किलो अदरक धोकर चमका दी जाती है। शायद आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि तेजाब हमारे शरीर के लिये कितना जानलेवा हो सकता है।

यदि आप अगली बार अदरक खरीदने जाएं तो हमेशा मिट्टी लगी हुई अदरक ही खरीदें क्‍योंकि वही सेहतभरी है। साफ और चमकदार अदरक देख कर कभी धोखे मे ना रहे।