सुंदरता का खजाना विक्स वेपोरब

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

सुंदरता का खजाना  विक्स वेपोरब

जुकाम हो या कफ, विक्स वेपो रब की मालिश सालों से हमारे घरों में आम है। आपको जानकर हैरानी होगी कि विक्स का इस्तेमाल न सिर्फ जुकाम में फायदेमंद है बल्कि यह कई समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है।अलग-अलग शोधों के आधार पर जानिए विक्स वेपो रब के चौकाने वाले इस्तेमाल क्या-क्या हो सकते हैं।

विक्स वेपोरब का इस्तेमाल ज्यादातर सिर दर्द और सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इस छोटी सी डिब्बी में छिपे है कितने प्रकार की परेशानियों को दूर करने वाले उपाय, अगर आप इन्हें जानना चाहते है तो पढ़िए हमारा ये आर्टिकल जो आपकी कई परेशानियों को दूर करेगा।
विक्स वेपोरब की खासियत के बारें में जानें…

मच्छर को भगाए :
विक्स वेपोरब में मिलाए जाने वाले तत्वों से घर के कीड़े मकोड़ों को दूर किया जाता सकता है। साथ ही बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए आप अपने कपड़े और त्वचा पर थोड़ा सा विक्स वेपोरब लगा लें। इससे मच्छर तुंरत ही दूर भाग जाएंगे।

चेहरे पर झुर्रियों और मुहासों को कम करने में :
चेहरे में हो रहे कीलमुहासों और तनाव परेशानी से पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा पर वेपोरब का प्रयोग करें। यह त्वचा की साफ सफाई करके मुहासों को कम मकरता है। इसके अलावा इसमें मिला तेल चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

चेहरे पर तनाव :
टेंशन बढ़ने से चेहरे पर हमेशा कुछ निशान आने लगते है। जिसे आप आसानी के साथ मिटा सकते है। निशान वाली जगह पर आप विक्स का उपयोग करें। निशानों को खत्म करने वाला सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है।

स्किन मॉइस्चराइजर :
शुष्क त्वचा में नमी लाने के लिए वेपोरब एक बेहतरीन उपचार का काम करता है। ये त्वचा में मॉइस्चराइजर का काम करता है। शुष्क त्वचा वाले इसका उपयोग कर असानी से लाभ उठा सकते हैं।

खून का रिसाव बंद :
शरीर पर कटे फटे जगहों से निकलने वाले खून के रिसाव को बंद करने के लिए विक्स में थोड़ा सा नमक मिलाकर लगाएं इससे तुंरत ही आपको फायदे देखने को मिलेगा।

कीट-पतंगों को भी रखे दूर :
बरसात के समय में घर के अंदर या बाहर कीट पतगें ज्यादा परेशान करते है। इससे बचने के लिए आप अपनी कोहनी, घुटने, गले और कान के पीछे विक्स वेपोरब को लगा लें। इससे आसपास के कीट पतंगे तुंरत ही दूर हो जाएंगे। इसके अलावा खाने के टेबल से मक्खियों को दूर भगाने के लिए वेपोरब कि डिब्बी को खोलकर रख दें। आस पास की जगहों में मक्खी नहीं मिलेगी।

फंगस :
विक्स की मदद से आप बैक्टीरिया के साथ फंगस से लड़ सकते हैं। घर पर पालतू जानवरों के रहने से फंगस और बैक्टीरिया ज्यादा होते है। यह इस समस्या के लिए सबसे कमाल की चीज समझी जाती है।

साइनस सिरदर्द :
वेपोरब में मेंथॉल की उपस्थिति पाई जाती है। जिससे यह हमारे शरीर में होने वाले दर्द से जल्द ही निजात दिलाने का काम करता है। साइनस सिरदर्द जैसे दर्द को दूर करने का यह एक अच्छा घरेलू उपचार है। इसके लगाने के लिए आप वेपोरब को नाक के नीचे की ओर लगाएं इसके बाद एक गहरी सांस लें। तुंरत ही अराम मिलेगा।

स्ट्रेच मार्क को हटाए :
त्वचा में होने वाले स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए विक्स वेपोरब अच्छा उपचार माना जाता है। इसका उपयोग नियमित रूप से करें जल्द ही सके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिलेगें।

फटे पैर का उपचार :
सर्दी के समय सभी को हाथ पैरों के फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप अपनी एड़ी पर वेपोरब की एक अच्छी मोटी परत लगाएं। इसके बाद सूती मौजे पहन लें। सुबह उठने के बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। मृत कोशिकाओं के हटाने के लिए किसी ब्रश का उपयोग कर पैरों को साफ करें आप खुद ही देखेगें इसके परिणाम से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।