सेंधा नमक के फायदे

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

सेंधा नमक

पाचन समस्याओं के लिए फायदेमंद सेंधा नमक
सेंधा नमक का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका सेवन करने से आँतों और पेट से गैस बाहर निकलती है। इसके साथ ही इससे भूख संबंधी समस्या भी दूर होती है। सेंधा नमक पेट की गैस के उत्पादन को कम करने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह सीने की जलन को भी कम करता है।

वजन कम करे सेंधा नमक
सेंधा नमक वसा को जलाता है यह शरीर के चयापचय को बेहतर बनाता है और खाने की तृष्णा को रोकता है। सेंधा नमक में कुछ ऐसे खनिज लवण मौजूद होते हैं जो वसा को नष्ट करने में सहायक होते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए यह एक कारगर घरेलू उपाय है।

दांतों के लिए कारगर सेंधा नमक
सेंधा नमक दांतों के लिए बहुत उपयोग होता है। इसका इस्तेमाल दांतों पर करने से दांत चमकदार और मजबूत बनते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

गले के लिए उपयोगी है सेंधा नमक
सेंधा नकम ले लाभों में एक लाभ यह है कि यह गले में खराश, गले की सूजन, गले की दर्द, सूखी खांसी और टॉन्सिल में लाभकारी होता है।

रक्तचाप में सेंधा नमक के लाभ
इस बात की सभी जानते हैं कि नमक रक्तचाप को बढाने के काम आता है। ऐसे में आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं। एक गिलास पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पीने से आपको रक्तचाप में फायदा प्राप्त होगा। इसका सेवन आप दिन में दो बार सकते हैं।

त्वचा के लिए स्क्रब काम करे सेंधा नमक
सेंधा नमक त्वचा के लिए स्क्रब का कार्य करता है। इससे आपकी मृत त्वचा में चमक आ जाती है। इसे पैरों और हाथों पर रगड़ने से त्वचा साफ़ हो जाती है।

सेंधा नमक का उपयोग पानी पूरी, मसाला पूरी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों में किया जाता है। कई लोग अपने घरों में साधारण के स्थान पर सेंधा नमक का उपयोग करते हैं।

सेंधा नमक सांस संबंधी बीमारी के लिए
सेंधा नमक सांस संबंधी बिमारी में बहुत ही उपयोगी होता है।

मांसपेशियों के ऐठन में सेंधा नमक के लाभ
सेंधा नमक मांसपेशियों के ऐठन में काबू पा लेता है। मांसपेशियों की ऐंठन से पीड़ित लोगों को एक गिलास पानी में सेंधा नमक मिलाकर देना चाहिए। जब वो इस पानी का सेवन कर लेते हैं तभी कुछ समय के पश्चात उन्हें राहत का एहसास होता है।