आंखों के नीचे डार्क सर्कल से राहत पाने के तरीके

कई बारमहिलाओं को शिकायत रहती है कि ज्यादा दिनों तक अच्छी नींद लेने के बावजूद आंखों के नीचे डार्क सर्कल और आई बैग्स की परेशानी है। ये जानना जरूरी है कि इसका कारण सिर्फ नींद नहीं है। इसके कई कारण हैं और जनरल ट्रीटमेंट प्रोग्राम से इन्हें सुधारा जा सकता है। जैसे कई लोगों की डार्क सर्कल में फैमिली हिस्ट्री होती है। इसे सही तरह से मैनेज किया जाए तो समस्या से राहत मिल सकती है।

 

कई बार लाइफस्टाइल बीमारियां जैसे ज्यादा वजन होना, डायबिटीज़ और थायरॉइड से आंखों के इर्द-गिर्द पिगमेंटेशन हो सकती है। कई बार कुछ कॉस्मेट्रिक्स के कारण आंखों के नीचे रेडनेस, पफ आदि हो सकते हैं। क्योंकि आंखों की त्वचा ज्यादा सेंसेटिव और पतली होती है।

 

कई बार क्रोनिक बीमारियों के कारण भी आंखों के नीचे वाली जगह में रेडनेस और सूजन जाती है। इस सभी परेशानियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

- सबसे पहले चेहरे पर सीटाफिल लोशन, विची या क्लीनिक्यू फेसवॉश लगाएं। इनसे किसी तरह के रिएक्शन होने की संभावना कम से कम हो जाएगी।

 

- आंखों पर कम से कम आई-मेकअप जैसे लाइनर या मस्कारा लगाएं। लगाना ही है तो इसे किसी अच्छी कंपनी के मेकअप-रिमूवर से ही उतारें।

 

- कई बार आंखों को ज्यादा मलने या रगड़ने से भी पफनेस या सूजन सकती है। ये ध्यान में रखना जरूरी है कि बाकी चेहरे की तुलना में आंखों के नीचे का एरिया ज्यादा सेंसेटिव होता है। आंखों के नीचे ज्यादा जलन हो रही है तो आंखों को मलने की बजाय खुले पानी से धो लें।

- हल्दी और अनानास जूस को मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। इससे डार्क सर्कल कम होंगे।

 

- आलमंड ऑयल से आंखों के आसपास के स्किन की मसाज करें। इससे आपके डार्क सर्कल ठीक होंगें। रोज 15 से 20 मिनट तक आंखों की मसाज करें।

 

- खीरे की स्‍लाइस को आंखों पर 15-20 मिनटों के लिए रखें और फिर उसे हटाकर हल्‍के गरम पानी से धो लें।

 

- आलू और खीरे के रस को मिक्स कर लें और उसमें रुई के टुकड़े को डुबोकर आंखों पर 20 मिनट तक के लिए रखें। इसके बाद आंखों को ठंडे पानी से धोएं।

 

- नींबू का रस और टमाटर का जूस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें। इससे डार्क सर्कल खत्म होंगे।

- हैल्दी डाइट लें। आहार में फल व सब्जियां शामिल करें। फ्रेश फ्रूट जूस पिएं। इससे फेस भी ग्लो करेगा, साथ ही डार्क सर्कल भी कम होंगे।

 

- शराब व धूम्रपान का सेवन न करें। साथ ही जंक फूड लने से भी परहेज करें।

 

- रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे बॉडी डीहाइड्रेशन से बची रहेगी और डार्क सर्कल नहीं होंगे।

 

- 8 घंटें की नींद बहुत जरुर लें और ज्याद देर तक लाइट में न रहें।

 

- कोई भी क्रीम आंखों के नीचे देर तक न लगी रहने दें।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559