कैंसर से भी खतरनाक है हर्ट अटैक

दिल्ली मैक्स अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.नरेश गोयल कहते हैं कि हर्ट अटैक कैंसर से भी खतरनाक है। हर्ट अटैक नंबर वन किलर के रूप में उभरा है। अब वह दिन लद गए जब 40 उम्र के ऊपर के लोगों को हर्ट अटैक होता था। अब तो 30 से कम आयु के युवाओं को भी यह किलर अपनी चपेट में ले रहा है। यहां सनौली रोड स्थित गौरव अस्पताल में हृदय रोगियों के लिए लगाए गए शिविर में डॉक्टर ने कहा कि अगर समय रहते हम नहीं सुधरे तो फिर परिणाम तय है। शारीरिक मेहनत और जरूरत के मुताबिक ही कैलोरी लें।

क्या है हर्ट अटैक :

हृदय में खून का संचार बंद होने से हर्ट अटैक होता है। यह संचार खून की नली में जमी चिकनाई (कॉलेस्ट्रॉल) के टूटने से बंद होता है।

हर्ट अटैक के मुख्य कारण :

- लाइफ स्टाइल : तेल युक्त भोजन, एक ही तेल को बार-बार जलाकर खाना पकाना, पीज्जा व बर्गर आदि फास्ट फूड।

- वजन व लंबाई में असमानता : लंबाई के मुताबिक ही वजन होना चाहिए। पुरुष का कमर 30 से अधिकतम 38 इंच तक हो खतरा कम रहता है। 38 इंच से आगे बढ़ते ही रिस्क पांच गुणा तक बढ़ जाता है। वहीं महिलाओं में अधिकतम 36 इंच तक अगर कमर हो।

धूम्रपान : हर्ट अटैक के एक तिहाई मरीज धूम्रपान करने वाले हैं। डॉ.नरेश गोयल ने कहा कि यूएसए के मोंटाना में तीन महीने के लिए धूम्रपान पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई। जांच में पता चला कि हर्ट अटैक रोगियों की संख्या में आधी कमी आई है।

मानसिक तनाव : नौकरी का तनाव या कोई पारिवारिक तनाव हर्ट अटैक के लिए बहुत घातक है। मानसिक तनाव हर्ट अटैक के चौथे प्रमुख करण के रूप में सामने आया है।

फूले जा रहे-फूले जा रहे :

डॉ.गोयल कहते हैं कि पहले सुबह 10 से शाम पांच बजे तक काम करने का वक्त निर्धारित था। अब तो घर पर भी काम में लगे रहते हैं। समय है नहीं। चाय ली, धूम्रपान किया और बाजार से पीज्जा मंगाकर पेट भर लिया। नतीजा, फूले जा रहे और हर्ट अटैक को अपने नजदीक बुला रहे हैं।

खुद ब खुद हल हो जाएंगी समस्याएं :

डॉ.नरेश गोयल कहते हैं कि आमतौर पर लोग हर्ट अटैक के लिए अनुवांशिकी (जेनेटिक्स), ब्लड प्रेशर, शुगर, खून में चिकनाई (कॉलेस्ट्रॉल) और धूम्रपान पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन अगर हम दूसरी बातों का ध्यान रखें तो यह सभी समस्याएं अपने-आप हल हो जाएंगे। मानव होने के नाते स्वस्थ्य रहने के लिए हमे कुछ न कुछ तो करना होगा।

2200 से 2600 कैलोरी पर्याप्त :

एक सामान्य व्यक्ति को 2200 कैलोरी की जरूरत होगी है। यह स्थिति तब है जब आप 30 से 45 मिनट रोजाना तेज दौड़ लगाते हैं, जिसमें करीब 450 कैलोरी नष्ट होती है। अगर कोई शारीरिक काम नहीं कर रहे हैं तो इस लिहाज से 1500 से 1600 कैलोरी पर्याप्त है। चीनी वाली एक कप चाय में 40-50 कैलोरी होती है। इस लिहाजा से आप को तय करना है कि रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं।

एक घंटा मनोरंजन के नाम :

मानसिक तनाव कम करने एक घंटा कुछ भी करें। बच्चों के साथ खेलना अच्छा लगता हो तो खेलें, गपशप अच्छा लगता हो तो करें, क्रिकेट देखने से आनंद आता हो तो देखें, क्लब या संगठन के सदस्यों के साथ बैठने की इच्छा होती है तो वहीं करें। कुछ भी करें, लेकिन एक घंटा आनंद से व तनाव मुक्त रहें।

हर्ट अटैक के लक्षण :

छाती में भारीपन, हाथ में दर्द या भारीपन, अचानक सांस फूलना, अचानक बहुत पसीना आना, बेहोश हो जाना आदि।

बचने के लिए क्या करें :

- खानपान का ध्यान रखें। तेलयुक्त कम खाएं तथा फल व हरी सब्जी ज्यादा लें।

- पेट फूलने से रोकना होगा, इसके लिए नियमित व्यायाम करें।

- जितना खाना खाएं उसे पचाएं – दौड़ लगाएं, पैदल चलें, कोई शारीरिक काम करें।

- धूम्रपान से परहेज करें, ब्लड प्रेशर और शुगर को नियंत्रण में रखें।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559