क्यों हो सकता है उच्‍च रक्‍तचाप जानिये अनजाने कारणों को

रक्‍तचाप के छुपे हुए कारण

यह तो हम जानते ही हैं कि उच्‍च रक्‍तचाप या हायपरटेंशन का संबंध अधिक वजन और व्‍यायाम की कमी से होता है। और हम यह भी जानते हैं कि ज्‍यादा नमक के उपभोग और धूम्रपान भी आपका वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे कारण भी हैं, जिनके बारे में आपने विचार नहीं किया है। हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी विचार न किया हो।

दवायें

दवाओं का उपयोग हम सेहतमंद रहने के लिए करते हैं, लेकिन कुछ दवायें हमारा रक्‍तचाप बढ़ा सकती हैं। इनमें एंटीडिप्रेसेंट्स और बर्थ-कंट्रोल पिल्‍स शामिल हैं। इसके अलावा नॉन-स्‍टेरॉयडिकल दवाओं का सेवन भी आपका रक्‍तचाप बढ़ा सकता है। दर्द के लिए ली जाने वाली सामान्‍य दवाओं का लंबे समय तक उपयोग भी आपका रक्‍तचाप बढ़ा सकता है।

हर्बल दवायें

प्राकृतिक दवाओं का दुष्‍प्रभाव भी आपको बीमार कर सकता है। ये दवायें या तो आपके रक्‍तचाप पर असर डालती हैं या फिर इनके असर से रक्‍तचाप के लिए ली जाने वाली अन्‍य दवाओं की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। अगर आप हायपरटेंशन का इलाज करवा रहे हैं, तो जरूरी है कि आप अपने डॉक्‍टर को इस बारे में जरूर सूचित करें कि आप कौन सी हर्बल दवाओं का सेवन कर रहे हैं।

नींद की कमी

यह बात पूरी तरह से साबित नहीं हुई है, लेकिन शोध इस बात को प्रमाणि‍त करते हैं कि रात को छह घंटे से कम सोने से आपको उच्‍च रक्‍तचाप की बीमारी हो सकती है। शोधकर्ता मानते हैं कि तनाव हॉर्मोंस को नियंत्रित करने और अपने नर्वस सिस्‍टम के सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्‍त मात्रा में नींद लें। इससे रक्‍तचाप सही रहता है। जानकार रात को कम से कम सात से आठ घंटे सोने की सलाह देते हैं।

फलों का रस

चीनी का उपभोग कम करने का एक और कारण। 2010 के एक शोध के अनुसार वे महिला व पुरुष जो अधिक मात्रा में फ्रूटोस का सेवन करते हैं, उन्‍हें हाई बीपी होने का खतरा अधिक होता है। फ्रूटोस ऐसा तत्‍व है जो डिब्‍बाबंद जूस, स्‍पोर्ट्स ड्रिंक्‍स और फ्लेवर्ड पानी में मिलता है। वेर्स्‍टन ऑस्‍ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के एक शोध में यह बात सामने आयी कि रोजाना तीन कप ब्‍लैक टी का सेवन करने से रक्‍तचाप के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

अल्‍कोहल का सेवन

संतुलित मात्रा में अल्‍कोहल के सेवन के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हो सकते हैं, लेकिन ज्‍यादा शराब आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में शराब पीने से बचें। इसके साथ ही ड्रग्‍स का सेवन भी आपके लिए अच्‍छा नहीं। इससे भी रक्‍तचाप बढ़ सकता है।

तनाव

तनाव और उच्‍च रक्‍तचाप के संबंधों के सभी आयामों को अब भी समझने का प्रयास किया जा रहा है। हम जानते हैं कि जब आप तनाव में होते हैं, तब आपका रक्‍तचाप अस्‍थायी रूप से बढ़ जाता है। लेकिन, गंभीर तनाव का उच्‍च रक्‍तचाप पर पड़ने वाले स्‍थायी प्रभावों को अभी समझा जा रहा है। यह भी कहा जाता है कि जब आप तनाव में होते हैं, तब आप अधिक खाते, पीते हैं और साथ ही आपकी नींद भी कम हो जाती है। ये सब कारण उच्‍च रक्‍तचाप को जन्‍म देते हैं।

उच्‍च रक्‍तचाप से बचना है आसान

उच्‍च रक्‍तचाप के अधिकतर कारकों से बचा जा सकता है। जानकार मानते हैं कि अगर हम अधिक जियें तो हममें से 95 फीसदी लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप हो जाएगा। लेकिन स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाकर हम उच्‍च रक्‍तचाप के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप करें कम

रक्तचाप से निपटने के लिए जरूरी है कि अपने आहारऔर जीवनशैली में एक सही ताल-मेल बिठाएं। मोटापा, एल्कोहल का सेवन और देर तक जगना रक्तचाप के खतरे को बढ़ा देते हैं।

मोटापा

रक्तचाप की समस्या अक्सर मोटापे के कारण बढ़ती है। अगर आप रक्तचाप की दवाएं ले रहें तो जरूरी है कि अपने बढ़ते वजन पर काबू करें तभी ये दवाएं अपना असर दिखाने में कामयाब हो सकेंगी।

व्यायाम

यूं तो आपको फिट रहने के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए लेकिन रक्तचाप से बचने के लिए हर रोज 30 से 60 मिनट का शारीरिक व्यायाम जरूर करें। आप चाहें तो जॉगिंग, स्कीपिंग, साइक्लिंग आदि कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार लें

एक स्वस्थ जीवनशैली में आहार की बड़ी भूमिका होती है। हमेशा ताजी और हरी सब्जियों को सेवन करें। लो डेयरी उत्पाद स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा मौसमी फल और पौटेशियम युक्त आहार लें।

सोडियम कम लें

अपने आहार में सोडियम का सेवन कम से कम करें। प्रोस्सेड फूड का सेवन से रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें। अपने आहार में अलग से नमक की मात्रा ना मिलाएं।
 

एल्कोहल ना लें

एल्कोहल का सेवन सिर्फ रक्तचाप का ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों का भी कारण हैं। अगर आप अचानक से इसका सेवन नहीं छोड़ पा रहें हैं तो थोड़ा-थोड़ा करके अपनी इस आदत में कमी लाएं। रक्तचाप में एल्कोहल लेना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559