जल्द घिसटना शुरू कर देते हैं जाड़े के मौसम में जन्म लेने वाले बच्चे

जाड़े के मौसम में जन्म लेने वाले बच्चे गर्मी के मौसम में जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में जल्द घिसटना (हाथ और घुटनों के बल चलना) शुरू कर देते हैं। एक नए अध्यन से इस बात का पता चला है।

इस शोध के मुताबिक बच्चे का जन्म किस मौसम में हुआ है यह उसके जीवन के पहले साल में संचालन विकास को प्रभावित करता है। इजरायल के हाइफा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है।

इस शोध के मुताबिक जाड़े के मौसम [दिसंबर से मई के बीच] जन्म लेने वाले बच्चे गर्मी के मौसम [जून से नवंबर के बीच] जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में जल्द घिसटना और चलना शुरू कर देते हैं। 47 बच्चे जिनका विकास पैटर्न एक जैसा था को दो ग्रुप में बांट कर यह शोध किया गया।

इनमें से 16 बच्चों का जन्म जून से नवंबर के बीच हुआ था जबकि 31 बच्चे जिनका जन्म दिसंबर से मई महीने के बीच हुआ था। शोध के दौरान इनके संचालन विकास पर नजर रखी गई। इसमें पाया गया कि दिसंबर से मई के बीच जन्म लेने वाले बच्चों ने जून से नवंबर के बीच जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में जल्द घिसटना शुरू कर दिया। इस शोध में बच्चों के विकास पर नजर रखने के लिए अलबर्टा इनफैंट मोटर स्केल अध्यन का इस्तेमाल किया गया।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559