दिख रहे हैं अधेड़ तो ये पढ़िए

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने को युवा रखना चाहता है। आदतों और खानपान की विसंगतियों के कारण युवा अवस्था में ही पुरुषों की त्वचा बूढ़ों जैसी दिखने लगती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं आदतें जिनसे आप असमय हो जाते हैं बूढ़ें…

शराब का अधिक सेवन : शराब के ‍अत्यधिक सेवन से एसीटेट में बदलाव आता है। इससे शरीर में कैलोरी और फैट्स की मात्रा बढ़ जाती है। अधिक फैट्स के कारण न सिर्फ त्वचा पर मुंहासे बढ़ते हैं बल्कि मोटापा कम उम्र में ही कई रोगों को निमंत्रण भी दे सकता है।

बार-बार त्वचा को छूना : महिलाएं अपने चेहरे को बार-बार नहीं छूती, इसके मुकाबले पुरुष इस बात को गंभीरता से नहीं लेते और बार-बार चेहरे पर हाथ लगाते हैं। इससे कई तरह के कीटाणुओं का संपर्क सीधे चेहरे की त्वचा पर होता है जिससे संक्रमण या मुंहासे की दिक्कत हो सकती है।

मुंहासे फोड़ना : महिलाओं की तरह ही पुरुषों में मुंहासे की समस्या होती है, लेकिन पुरुष मुंहासे फोड़ने के मामले में महिलाओं से कहीं अधिक बैचेन होते हैं। मुंहासे तोड़ने की बजाय एंटी पिंपल क्रीम से दूर करें।

मीठे से मोह : पुरुष मिठाई का सेवन अधिक बेफिक्री से करते हैं और उनकी यही बेफिक्री उनकी त्वचा को प्रीमैच्योर एजिंग देती है। भोजन में शक्कर की अधिक मात्रा से त्वचा में मौजूद कोलाजन नष्ट हो जाता है जिससे त्वचा समय से पहले अपनी रोनक खो देती है।

फटाफट शेविंग : शेविंग में जल्दबाजी और बिना क्रीम के ही रेजर घुमा लेते हैं से आपकी त्वचा को नुकसान होता है। इससे त्वचा पर न सिर्फ कटने का रिस्क बढ़ता है बल्कि सूजन, जलन या संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

धुएं से प्यार : सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है। न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके लुक के लिए भी यह उतनी ही नुकसानदायक है। इससे त्वचा की कोशिकाएं नष्ट होती है और त्वचा रुखी हो जाती है। इन आदतों को अपनाएं और बुढ़ापे को हमेशा के लिए करें बाय-बाय।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559