दिल के लिए फायदेमंद है काम के दौरान प्रतिघंटे 5 मिनट की चहलकदमी

यदि आप प्रतिदिन लंबे समय तक डेस्क पर काम करते हैं, तो प्रतिघंटे आपको पांच मिनट की चहलकदमी करनी चाहिए।

एक भारतवंशी शोधकर्ता के अनुसार, लंबे समय तक बैठ कर काम करने के दौरान हर एक घंटे में उठकर चहलकदमी करने से नकारात्मक प्रभाव कम होता है। ओरेगोन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता सौरभ तोसार का दावा है, हमने शोध में पाया कि पांच मिनट की चहलकदमी मात्र से लंबे समय तक बैठने से पैरों की धमनियों पर पड़ने वाला कुप्रभाव कम हो जाता है।

जब लोग लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो मांसपेशियां सुस्त पड़ जाती हैं और हृदय को रक्त संचार नहीं कर पातीं, जिससे रक्तवाहिकाओं या धमनी द्वारा रक्तस्राव की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे टांग की धमनियों में रक्तस्राव रुक जाता है।

इंडियाना यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में शोधार्थी तोसार ने कहा, हमने देखा कि लंबे समय तक बैठे रहने का संबंध एंडोथेलियल प्रक्रिया से है, जो हृदय संबंधी रोगों का प्राथमिक कारक है। लंबे समय तक बैठने के दौरान बीच बीच में चहलकदमी करते रहने से एंडोथेलियल प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है।

तोसार ने कहा, एंडोथेलियल प्रक्रिया एक घंटे तक लगातार बैठे रहने से प्रभावी होती है। इसलिए सलाह दी गई है कि हर एक घंटे में थोड़ी देर के लिए चहलकदमी करनी चाहिए।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559