मोटे लोगों को होती है बार-बार खाने की लत!

क्या तुरंत खाना खाने के बावजूद आप खाने को लालायित होने लगते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो तुरंत जांच कीजिए कि कहीं आप का वजन ज्यादा तो नहीं है? लक्जमबर्ग के यूनिवर्सिटी ऑफ लक्जमबर्ग में नैदानिक और स्वास्थ्य मनोविज्ञान के प्रोफेसर क्लॉस वोएगेल ने बताया, कि कुछ लोगों को ज्यादा खाने की सहज, मनोवैज्ञानिक आदत हो सकती है।

एक खाद्य संबंधी मनोवैज्ञानिक परीक्षण में महिलाओं में वजन की समस्या औसत से कहीं ज्यादा पाई गई। वोएगेल ने बताया, कि सभी लतें एक जैसी होती हैं, पीड़ित को खाने, जुआं खेलने, धूम्रपान, मादक पदार्थों का सेवन करने से अच्छा महसूस होने की आदत पड़ जाती है।

शोधकर्ताओं द्वारा परीक्षण में एक कम्प्यूटर स्क्रीन पर लिए वसायुक्त या मीठे खाने (बर्गर, केक या पिज्जा आदि) की तस्वीरें और अखाद्य चीजों (मोजे, जग या जूते आदि) की तस्वीरें बेतरतीबी से दिखाई गईं। महिलाओं को खाने वाली चीजों या ना खाने वाली चीजों की तस्वीरों पर तेजी से क्लिक करने का निर्देश दिया गया।

यह परीक्षण खाना खाने के तुरंत बाद और खाने के तीन घंटों बाद किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ महिलाएं जिन्हें ज्यादा वजन की समस्या थी, उन्होंने बताया कि तुरंत खाना खाने के बावजूद परीक्षण के दौरान वे खाने के लिए लालायित हुईं।

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559