वज़न घटाने का प्रयास रखें जारी

सेहतमंद और मोटा होना दो अलग-अलग बातें हैं। अक्सर लोग शरीर में चर्बी की वृद्धि को सेहतमंद होना मान लेते हैं जबकि यह मात्र एक भ्रम से अधिक कुछ नहीं है। वज़न घटाने के बारे में पत्र-पत्रिकाओं में अलग-अलग नुस्खे आज़माने को कहा जाता है जिन्हें पढ़ कर क्षणिक उत्साह होती है। सच है, वज़न घटाने के बारे में पढ़ना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है वास्तव में वज़न घटाना। इसलिए नीचे की पंक्तियाँ पढ़कर आप सदा वज़न घटाने को लेकर प्रेरित हो सकते हैं।

लक्ष्य तय करें

वज़न घटाने के लिए आप जो लक्ष्य निर्धारित करें वो असंभव नहीं होना चाहिए। जैसे- अगर आप एक महीने में अपना वज़न 10 से 15 किलो कम करने की सोच रहे हैं तो यह बेहद मुश्किल है। इसलिए छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें जैसे एक सप्ताह में एक या डेढ़ किलो। इससे आपका काम सरल और उत्पादक साबित होगा।

पड़ोस में जिम खोजें

अगर आप घर से जॉगिंग या दौड़ने के लिए नहीं निकलना चाहते तो अपने घर के आसपास कोई जिम तलाशें। पड़ोस में जिम मिलने से आप हिचकिचाएँगे नहीं और धीरे-धीरे रोज वहाँ जाने की आदत बन जाएगी।

कसरत के लिए साथी तलाशें

कभी-कभी अकेले व्यायाम करना नीरस और पकाउ होता है। इसलिए अपने इस काम में अपने किसी साथी को शरीक करें। इससे आप आपना वज़न ज्यादा रोचक तरीके से घटा सकते हैं।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559