सिरदर्द दूर करने के नुस्खे

आज हमारा जीवन ऐसा बन गया है जिससे सिरदर्द होना बेहद आम है. यह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक लक्ष्ण है जिसकी आमतौर पर कोई खास वजह नहीं होती. सिरदर्द के कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिन्हें अपनाकर आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

सिरदर्द के लिए घरेलू उपाय :

गर्मागरम मासाला चाय: यह सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है जिसको आसानी से घर में आजमाया जा सकता है. अपने गुणों के आधार पर यह एक उत्‍तेजक पेय पदार्थ है जो नींद को भगा कर दिमाग को सचेत करता है. नींद गायब करने के लिए अगर आप चाय बना रहे हों तो उसमें थोडी से अदरख के साथ लौंग और इलायची भी मिला दें. इससे आपका सिरदर्द तो गायब होगा ही साथ में आप तरोताज़ा भी महसूस करेंगे.

तेल मालिश: टेंशन और बेवजह का स्‍ट्रेस लेने से भी आपको सिरदर्द हो सकता है इसके लिए जरूरी है कि आप किसी भी अच्‍छे हर्बल तेल से अपने सिर की मालिश करवाएं. पर हां, यह जरूर ध्‍यान में रखिएगा कि तेल हल्‍का सा गर्म होना चाहिए. तेल लगाते समय उंगलियों से भली प्रकार सिर पर प्रेशर के साथ धीरे धीरे मालिश करें. इससे न केवल सिरदर्द सही होता है पर इस तरह की मसाज से बालों की जड़े भी मजबूत होती हैं और बाल बढ़ते हैं.

नींबू पानी: अगर आपके सिरदर्द का कारण एक हैंगओवर है तो यह हर्बल उपचार आपके बड़े काम का है. शराब अगर अतिरिक्‍त हो जाती है तो इससे शरीर में डीहाईड्रेशन यानी पानी की कमी हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी और थोडा सा नमक दें.

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559