स्वास्थ्य समाचार

Subscribe to स्वास्थ्य समाचार  feed
Updated: 8 hours 41 min ago

टिटनेस इंजेक्‍शन से हो सकती हैं ये दिक्‍कतें

17 September, 2017 - 11:37

टिटनेस के दुष्‍परिणामों के बारे में हम सभी ने सुना ही होगा। टिटनेस एक प्रकार का गंभीर बैक्‍टीरियल संक्रमण होता है जिसका प्रत्‍यक्ष प्रभाव, व्‍यक्ति के तंत्रिका तंत्र पर पड़ता है।

टिटनेस को लॉकजॉ भी कहा जाता है क्‍योंकि इसकी चपेट में आने पर व्‍यक्ति की मांसपेशियों में भयानक कठोरता आ जाती है और मौत हो जाती है। 

टिटनेस एक प्रकार का रोग है जो क्‍लोस्‍ट्रीडियम टीटनी बैक्‍टीरिया के कारण हो जाता है। यह बैक्‍टीरिया, दुनिया की हर जगह की जमीन, मलबे और पशुमल में पाया जाता है। यह मानव की त्‍वचा पर भी होता है।

मखाना खाने के जादुई प्रभाव

17 September, 2017 - 04:35

 "मखाना" संस्कृत के दो शब्द मख व अन्न से बना है। मख का मतलब यज्ञ होता है। अर्थात यज्ञ में प्रयुक्त होने वाला अन्न। जीवन काल से लेकर मृत्यु के बाद भी मखाना मिथिलांचल वासियों से जुड़ा रहता है। मखाने की खेती पूरे मिथिलांचल में होती है। दरभंगा में उत्पन्न होने वाला मखाना उत्तम कोटि का माना जाता है। मखाने कमल के बीजों की लाही है। मखाना को देवताओं का भोजन कहा गया। पूजा एवं हवन में भी यह काम आता है। इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते हैं। क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशी के उपयोग के उगाया जाता है। आचार्य भावमिश्र (1500-1600) द्वारा रचित भाव प्रकाश निघंटु में इसे पद्मबीजाभ एवं पानीय फल कहा गया

वीडियो गेम खेल कर दूर हो सकता है डिप्रेशन

16 September, 2017 - 11:37

क्या आपको तनाव है? अध्ययनकर्ताओं के अनुसार आप विडियो गेम खेलकर इस तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। ये दिमाग को प्रशिक्षित करते हैं। 

खोज में पाया गया है कि विशेष तौर पर तैयार किए गए विडियो गेम से कुछ हद तक तनाव दूर करने में मदद मिलती है। चाहे तनाव आंतरिक कारणों जैसे केमिकल असंतुलन, या आनुवांशिक कारण से हो या फिर जॉब आदि से जुड़ा बाहरी कारण हो, ऐसे विडियो गेम हर तरह के तनाव को दूर करने की क्षमता रखते हैं। 

अब लीजिए दिमाग़ का बैक-अप

16 September, 2017 - 07:35

इंसान सदियों से गुफ़ाओं की दीवारों पर चित्र उकेरकर अपनी यादों को विस्मृत होने से बचाने की कोशिश कर रहा है.

पिछले काफ़ी समय से मौखिक इतिहास, डायरी, पत्र, आत्मकथा, फ़ोटोग्राफ़ी, फ़िल्म और कविता इस कोशिश में इंसान के हथियार रहे हैं.

आज हम अपनी यादें बचाए रखने के लिए इंटरनेट के पेचीदा सर्वर पर - फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, जीमेल चैट, यू-ट्यूब पर भी भरोसा कर रहे हैं.

ये इंसान की अमर बने रहने की चाह ही हो सकती है कि इटर्नी डॉट मी नाम की वेबसाइट तो मौत के बाद लोगों की यादों को सहेज कर ऑनलाइन रखने की पेशकश करती है.

लेकिन आपको किस तरह से याद किया जाना चाहिए?

दूध में डिटर्जेंट की जाँच करने के उपाय

15 September, 2017 - 07:35

आम तौर पर दूध की गुणवत्ता जांचने के लिए लैक्टोमीटर प्रयोग किया जाता है या फिर रसायनों की सहायता से इसे परखा जा सकता है.

लेकिन रसायनों का इस्तेमाल आम लोग नहीं कर सकते और लैक्टोमीटर से सिर्फ़ दूध में पानी की मात्रा का पता चल सकता है, इससे सिंथेटिक दूध को नहीं पकड़ा जा सकता है.

क्‍यूं नहीं रखने चहिये फ्रिज में अंडे?

14 September, 2017 - 07:36

रेफ्रीजरेटर में अंडों को रखने के लिए एक अलग स्थान दिया गया है तथा अंडों को साल्मोनेला से बचाने के लिए फ्रिज में रखा जाने लगा। लेकिन आज के वैज्ञानिकों का कहना है कि अंडे फ्रिज में नहीं रखे जाने चाहिए तथा इस नए अध्ययन के पीछे छुपे कारणों को सुनकर आप अचंभित हो सकते हैं। हालांकि फ्रिज में रखे गए अंडे ताज़ा रहते हैं और इनका स्वाद भी बना रहा है। परंतु कुछ अन्य कारण हमें विपरीत दिशा में ले जाते हैं। इन कारणों को समझने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें: 

लहसुन रात को तकिये के नीचे रखने का जादू

1 September, 2017 - 18:30

लहसुन में रासायनिक तौर पर गंधक की अधिकता होती है। इसे पीसने पर ऐलिसिन नामक यौगिक प्राप्त होता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी, सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ पाये जाते हैं। लहसुन का नाम सुनते ही आपके दिमाग में एक तेज़ गंध दौड़ने लग जाती है. एक भारतीय होने के नाते आपकी निश्चित रूप से आयुर्वेद में पक्की आस्था होगी. कोई धार्मिक कारण आपको आयुर्वेद से दूर ले जाये, पर आपकी रसोई में चलने वाली कड़ाही की मसालेदार गंध से दूर नहीं ले जा सकता है. इन सब में लहसुन की महत्ता ख़ासतौर पर सामने निकल कर आती है.

कब सेक्स के लिए पागल रहती है महिलाएं

31 August, 2017 - 05:19

अगर आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां होनी बेहद जरूरी है। जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ बेम्बर्गन के शोधकर्ताओं ने सैकड़ो महिलाओं पर किए गए एक रिसर्च में पाया था कि किस समय महिलाओं के साथ सेक्स करने में ज्यादा आनंद की अनुभूति होती है।

 

दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके

31 August, 2017 - 05:15

मनुष्य के लिए रिश्‍ता शब्द बहुत अहमियत रखता है। हम परिवार में विभिन्न रिश्तों की डोर से बंधे होते हैं। लेकिन इन पारिवारिक रिश्तों के अलावा एक और महत्वपूर्ण रिश्ता हमारे जीवन में काफी महत्व रखता है और वह रिश्‍ता दोस्ती का है, जो विश्वास व सहयोग के आधार पर टिका होता है। मित्र राजदार भी होते हैं और सुख-दुःख के साथी भी। लेकिन कई लोग दोस्‍त बनाने में नाकामयाब होते हैं। ऐसे में दोस्‍त बनाने के लिए क्‍या करना चाहिए इसके सबसे आसान तरीकों के बारे में हम आपको बताते हैं। जैसे आसपास खड़े हो, अच्‍छा और दोस्‍ताना व्‍यवहार रखें, जुड़ने के लिए क्‍लब ज्‍वॉइन करें, र्स्‍पोट्स टीम ज्‍वॉइन करें, यह दोस्‍त बनान

सप्ताह में इतनी बार सेक्स करना जरूरी है

31 August, 2017 - 04:30

सेक्स युगल को करीब लेकर आता है और साथ ही इससे आपसी प्यार में भी बढ़ोतरी होती। पति-पत्नी से लेकर प्रेमी-प्रेमिका दोनों ही हमेशा इस पशोपेश में पड़े रहते हैं कि कितनी बार यौन संबंध बनाने से वे खुश रहेंगे। कई जोड़े मानते हैं कि रोजाना सेक्स करने से उनके बीच खुशियां बढ़ेंगी। लेकिन वास्तविकता इससे भिन्न है।

हाल ही में अमेरिका के कुछ शोधकर्ताओं ने सेक्स से संबंधित एक अध्ययन किया है। इस अध्ययन में सामने आया है कि जो युगल सप्ताह में एक बार यौन संबंध बनाते हैं, वे रोजाना सेक्स करने वालों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं।

सेक्‍स करने से लोगों को होते हैं ये 10 फायदे

30 August, 2017 - 14:28

ज्यादातर लोग अभी भी सेक्स पर बात करने से बचते हैं, लेकिन जब बात यौन संबंध बनाने की आती है तो इनमें से वे पीछे भी नहीं हटते। यौन संबंध बनाने से लोगों को कई फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 10 फायदे जो सेक्स करने से लोगों को मिलते हैं।

कम उम्र में सेक्‍स करने से बढ़ जाता है इस चीज का खतरा

30 August, 2017 - 11:32

कम उम्र में यौन संबंध बनाने वाले किशारों के लिए एक शोध सामने आया है। इस शोध के मुताबिक जो बच्चे कम उम्र में सेक्स करते हैं उनको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपे शोध में सामने आया है कि बाहरवीं में पढ़ने वाले बच्चों के मुकाबले सातवीं कक्षा में तेजी से बच्चे यौन संबंध बना रहे हैं। पहली बार सेक्स करने वाले सातवीं क्लास के बच्चे तीन गुना ज्यादा एसटीआई से प्रभावित हुए हैं। शोध में बताया गया है कि चिकित्सीय एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं की चपेट में आने की वजहों में यौन संबंधों से होने वाला संक्रमण सबसे प्रमुख वजह है।

रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए

30 August, 2017 - 07:59

दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे वैज्ञानिक तरीके से न समझा जा सके। यहां तक कि इंसानी रिश्ते में भी भावनाओं के साथ-साथ विज्ञान की भी मौजदूगी होती है। अब आप कहेंगे कि गले लगाने या किसी तरफ आकर्षित होने में भला कौन सा विज्ञान काम करता है तो जरा रुकिए, इन सब चीजों में भी विज्ञान की मौजूदगी होती है। ये जानकर आप हैरान जरूर हुए होंगे लेकिन किसी को गले लगाने.

ये चीजें बताएंगी आपके प्यार की गहराई

30 August, 2017 - 06:00

जब भी हम किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो यह आवश्यक रूप से जानना चाहते हैं कि हमारे रिलेशनशिप का स्टेटस क्या है या कहां तक पहुंचा है? क्या यह सही चल रहा है या फिर उसके अंत के दिन नजदीक आ गए हैं। यहां कुछ ऐसे ही बिंदुओं पर चर्चा की जा रही है, जिनके जरिये हम डेटिंग बनाम रिलेशनशिप के स्टेटस को बखूबी जान सकेंगे।

डेटिंग

एक से अधिक दोस्त

बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स

30 August, 2017 - 06:00

कुछ लोग समय निकलने के बाद डेटिंग करते हैं। इस वर्ग में शामिल हैं बड़ी उम्र के लोग। डेटिंग करने के मामले में बड़ी उम्र की महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग में कुछ बातों का खास ख्याल रखना भी आवश्यक है। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए किशोरावस्था की बचकानी हरकतों को भूल जायें। संभव हो तो अपनी उम्र के बराबर के साथी के साथ डेटिंग करें। आइए जानें बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के बारे में।

एक साथी के साथ रहना नहीं है इंसानों की फितरत

30 August, 2017 - 06:00

इंसानी फितरत भी अजीब होती है। वो एक से प्यार करते हुए भी किसी और को भी दिल देने में हिचकता या परेसान नहीं होता है। खासबात ये है कि ये कोई विशेषता बात नहीं है बल्कि ये होना स्वाभाविक होता है। इंसानी फितरत है कि वो किसी के साथ वफादार नहीं हो सकता है। एकपत्नीत्व (Monogamy) पुरुषों या महिलाओं में से किसी के लिये भी अनुशासित तौर पर लागू नहीं होती है।2013 में, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों टीम क्लटन ब्रॉक और डीटर लुकास ने एक रिसर्च किया था। उससे जुड़ी कुछ बातें यहां पर हैं

उम्र के अंतर का संबंधों पर प्रभाव

30 August, 2017 - 06:00

मतौर पर किसी भी रिलेशन में खासतौर पर दांपत्य जीवन में पुरूष महिला से उम्र में बढ़ा होता है और शादी के लिए आदर्श जोड़े में भी पुरूष महिलाओं से आमतौर पर एकाध साल बड़ी उम्र के ही होते हैं। लेकिन आज के दौर में छोटी उम्र का पुरूष और बड़ी उम्र की महिला के बीच भी आसानी से संबंध बन जाते हैं। पति-पत्नी की उम्र के अंतर का संबंधों पर प्रभाव निश्चय ही पड़ता है। दरअसल, अकसर यह कहा जाता है कि महिला अपनी उम्र से पहले ही मैच्योर हो जाती है जबकि पुरूष अपनी उम्र के बाद ही मैच्योर होता है। आइए जानें उम्र के अंतर का संबंधों पर प्रभाव।

 

ख़तरनाक है सेक्स एडिक्शन

10 August, 2017 - 09:50

एडिक्शन यानी किसी चीज़ की लत लग जाना. बात करें अगर सेक्स एडिक्शन की तो यह एक ऐसी समस्या है, जो शारीरिक रूप से तो नहीं, लेकिन मानसिक और सामाजिक रूप से इससे पीड़ित व्यक्ति को बहुत नुक़सान पहुंचा सकती है. इससे पीड़ित व्यक्ति की कामेच्छा इतनी बढ़ जाती है कि नियंत्रण से बाहर हो जाती है. कई बार मरीज़ को इस बात का पता तक नहीं होता कि वो सेक्स एडिक्ट हो गया हैं और उन्हें ट्रीटमेंट की ज़रूरत है. सेक्स एडिक्शन को पहचानकर इसका सही इलाज कैसे कराएं? इसके बारे में बता रहे हैं साइकियाट्रिस्ट, साइकोसेक्सुअल कंसंल्टेंट एंड काउंसलर डॉ. पवन सोनार.

ख़ूबसूरती के फायदे ही नहीं नुकसान भी होते है!

9 August, 2017 - 09:46

खूबसूरत चेहरे की बदौलत आप जीवन में काफी आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन मनोचिकित्सकों की राय में सुंदर होने के कुछ नुकसान भी हैं.

क्या आप बहुत ख़ूबसूरत हैं? हम सब ऐसा होने का सपना देखते हैं, क्योंकि हमारी नज़रों में ये कोई समस्या नहीं है.

मनोविज्ञान में ख़ूबसूरती के फ़ायदे और नुकसान को लेकर काफी दिलचस्पी देखी गई है. इस दिलचस्पी का केंद्र एक ही सवाल है क्या ख़ूबसूरती के चलते हमेशा फ़ायदा होता है या कभी नुकसान भी उठाना पड़ता है.

Pages