स्वास्थ्य समाचार

Subscribe to स्वास्थ्य समाचार  feed
Updated: 17 hours 21 min ago

2-7 साल के 92% बच्चों को है मोबाइल एड‍िक्शन

21 February, 2018 - 23:41

टेक्नोलॉजी की आदी हो रही दुनिया में अब बच्चे भी बहुत तेजी से शामिल हो रहे हैं. ब्रिटेन और अमेरिका हुई एक हालिया रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक 92 फीसदी बच्चे, जिनकी उम्र महज 2 से 7 साल के बीच है, वे मोबाइल और स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं.

 

इस रिपोर्ट के बाद अब पैरेंट्स में यह चिंता है कि क्या बच्चों को इतनी छोटी उम्र में मोबाइल देना सही फैसला है . इस रिसर्च रिपोर्ट में करीब 51 फीसदी पैरेंट्स ऐसे हैं जिनका मानना है कि कम उम्र में बच्चों को स्मार्टफोन और मोबाइल देने में कोई दिक्कत नहीं है.

 

Tags: मोबाइल एड‍िक्शन

लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें

21 February, 2018 - 23:41

लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें, जिम्मेदार बने और दोस्तों को भी बताइये। जनहित के लिए ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

कुछ दवाएं जैसे की एंटीबायोटिक पर लाल लकीर होती है
इसका अर्थ होता है की ये दवाएं डॉ की सलाह से ही लेनी चाहिए

बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स

21 February, 2018 - 23:40

कुछ लोग समय निकलने के बाद डेटिंग करते हैं। इस वर्ग में शामिल हैं बड़ी उम्र के लोग। डेटिंग करने के मामले में बड़ी उम्र की महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग में कुछ बातों का खास ख्याल रखना भी आवश्यक है। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए किशोरावस्था की बचकानी हरकतों को भूल जायें। संभव हो तो अपनी उम्र के बराबर के साथी के साथ डेटिंग करें। आइए जानें बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के बारे में।

माँ का दूध बढ़ाने के तरीके

21 February, 2018 - 23:40

नवजात शिशु को जन्मदेते समय एक माँ को बहुत अधिक ख़ुशी होती है। लेकिन अगर किसी भी कारणवश कोई गर्भवती माँ प्रसव के समय तनाव, डीहाइड्रेशन, अनिद्रा आदि की शिकार हो जाए तो प्रसव के बाद उनके स्तनों में कम दूध बन सकता है। जिससे उनका बच्चा भूखा रह सकता है। जबकि माँ का दूध बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है। अतः ऐसे में माँ को अपने आहार पर उचित ध्यान देना चाहिए और अपने भोजन में उन सभी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो एक माँ का दूध बढ़ाने में सहायक हो। अतः आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्राकृतिक चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से ब्रेस्ट फ़ीडिंग कराने वाली स्त्री का दूध

तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार

21 February, 2018 - 10:45

मस्से/मस्सा त्वचा पर सूजन की तरह उभरे हुए होते हैं और इनका रंग काला या गहरा भूरा होता है। वैसे तो ये कोई हानि नहीं पहुंचाते परन्तु कभी कभी ये हानिकारक भी हो सकते हैं। अगर ये अचानक उभरकर आते हैं या बड़े होने लगते हैं तो आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। मस्से का कारण, मस्से साधारणतः 20 की उम्र के आसपास होते हैं  परन्तु ये 30 से 40 साल की उम्र में भी उभरकर सामने आ सकते हैं। कुछ मस्सों में बाल भी होते हैं पर ज़्यादातर ऐसा नहीं होता। अगर ये मस्से शरीर के किसी ऐसे भाग में होते हैं जो दूसरे लोग देख सकें तो ये काफी शर्मनाक लगता है।ऐसी परिस्थिति में लोग सामाजिक उपस्थिति दर्ज कराने से कतराते हैं। त

Tags: सेब खाने के फायदेमस्से की मेडिसिनमस्से दूर करने के लिए अपनाएं ये खास घरेलू तरीकेमस्से हटाने की क्रीममस्से की दवाचेहरे के मस्सेगर्दन पर मस्सेतिल हटाने की दवाकाला तिल कैसे हटाए

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है

21 February, 2018 - 10:45

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है। हमारे घरों में बहुत से ऐसे लोग हैं जो  वीक्यूजेक्यूएन को नियक़्न्तृत रखने के प्रति सतर्कता  बरतते हैं और  घी को हाथ तक नहीं लगाते। पर अगर गाय के घी को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल किया जाए तो इससे वजन भी नियंत्रित रहता है और किसी भी प्रकार की बीमारी भी नहीं लगती। देशी घी का मतलब है गाय के दूध से बना शुद्ध घी, जो कि एक प्रकार की दवा भी माना जाता है। 

डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों

21 February, 2018 - 10:45

कहा जाता है कि आंखे वो चीज है जिसे लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। लेकिन अगर आँखों के नीचे  झुर्रिया या काले घेरे हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड जाती है। आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है, जिसमें आराम नहीं है। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खूबसूरती और स्मार्टनेस को कम कर सकते हैं। कभी-कभी यह समस्या आनुवांशिकता के कारण भी आती है। यह डार्क सर्कल्स आपके सौन्दर्यता में ग्रहण लगा देते हैं। वैसे तो बहुत सारे क्र

अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात

21 February, 2018 - 10:45

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए घुटनों का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। आपके चलने, दौड़ने, उठने, बैठने और अन्य कई शारीरिक गतिविधियों में घुटनों का प्रयोग होता है। लेकिन इन्हीं घुटनों में जब दर्द होने लगे तो आपकी ज़िंदगी थम जाती है। इसलिए घुटनों के दर्द से बचना बहुत ज़रूरी है। हम आपको ऐसे  टिप्स बता रहे हैं जो आपके घुटनों के दर्द में राहत पहुंचाकर आपको सामान्य जीवन जीने देंगे।

सर्दियों में अपने पैरों को रखें सॉफ्ट

21 February, 2018 - 10:45

हमारे जीवनकाल के दौरान पैरों के तलवे दौड़ने, चलने और खड़े होने पर पूरे दबाव का सामना करते हैं। पैरों में दर्द से जुड़ी जानकारी के अनुसार, हमारे पैर में 26 हड्डियां और संबद्ध स्‍नायुबंधन होते हैं, जो पैर को एक अवशोषक और लीवर के रूप में काम करने की अनुमति देते हैं। पैरों में दर्द पैर के किसी भी हिस्‍से को प्रभावित कर सकता है सर्दियों में अक्सर पैर रूखे हो जाते हैं। एड़ी फट जाती है और दर्द होता है। हम अपने चेहरे और हाथों पर तो ध्यान दे ही लेते है, लेकिन पैरों में हमारा ध्यान नहीं जाता है जिसके कारण पैरों में फंगस, खुजली, फटी एड़ियों की समस्या उत्पन्न हो जाती है।  जिसके लिए आप पार्लर, डॉक्टर या

मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय

20 February, 2018 - 13:37

 मोटापा, शरीर में अधिक चर्बी जमा हो जाने के कारण होता है। इसे शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के द्वारा नापा जाता है। आम तौर पर 18.5 से 25 के बीच के BMI को सामान्य माना जाता है और यदि यह 30 से ऊपर हो जाये तो तो शरीर में मोटापे की समस्या हो जाती है।

मोटापे की समस्या ज्यादातर ख़राब जीवनशैली अपनाने की वजह से होती है, जैसे अधिक तले-भुने और वसा युक्त भोजन का सेवन करना, जरुरत से अधिक खाना, अत्यधिक शराब पीना, शारीरिक श्रम कम करना, नींद कम लेना और अन्य बुरी आदतें। जेनेटिक कारकों और हार्मोनल परेशानियों के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है।

Tags: मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपायपतला होने के घरेलू उपाय इन हिंदीपतंजलि मोटापामोटापा कम कैसे करेकमर और पेट कम करने के उपायपेट की चर्बी कैसे कम करेंपेट कम करने की दवामोटापा के उपचार

अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद

20 February, 2018 - 13:37

यह बिलकुल भी ज़रूरी नहीं होता कि स्वास्थ्यवर्धक रस होने के लिए उसमे पालक और हरे पत्तेदार सब्जियां होना ज़रूरी है। अनार का जूस भी काफी पोषित और फायदेमंद होता है। अनार में लगभग 100 से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स होते हैं।

बहुत समय से अनार के रस को उसके औषधीय गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता रहा है। वर्त्तमान में भी इस पर शोध जारी हैं और कई में यह पाया गया है कि ये कैंसर को रोकने, इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में और फर्टिलिटी सुधारने में उपयोगी होते हैं।

आइये, अनार के रस से होने वाले महत्त्वपूर्ण फायदों पर चर्चा करते हैं।

1. गठिया

Tags: आंखों की रोशनी- किडनी प्रॉब्लम वेट लॉस- डाइजेशन- खून की कमी दूर करे रक्त में लालिमा बड़ा सक्रमणसे बचाए

रात में दूध पीने के फायदे

20 February, 2018 - 13:36

अक्सर एक पूर्ण भोजन के रूप में करार दिया जाता है, दूध भारतीय आहार का एक आंतरिक हिस्सा होता है इसे अक्सर अकेले पेय या हल्दी जैसे मसालों के साथ और विभिन्न डेसर्ट और करी के हिस्से के रूप में भी आनंद मिलता है। प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12, और डी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ भरा हुआ कहा जाता है कि दूध एक सबसे अधिक पौष्टिक पेय हो सकता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। दूध को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सभी ज्ञात विटामिन और विभिन्न खनिजों की समृद्ध सामग्री के कारण दूध को पूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बन

Tags: हल्दी वाला दूध के फायदे दूध के लिए सर्वोत्तम समय दूध के अनेक फायदे मानसिक शक्ति बदाए हड्डी को मजबूत बनाये स्वस्थवर्धक

कई गुणों से भरपूर है हल्दी, जानिए इसके फायदे

19 February, 2018 - 11:29

घटाएं वजन

इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाएं जाते है।  जो कि मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते है। जिससे आपका पैट आसानी से बर्न हो जाता है।    

Tags: कैंसर से बचाबपाचन को ठीक करेरंग साफ़ करने में लाभदायकस्वस्थ शक्ति बढ़ाए

मूंग की खेती इस प्रकार करें

19 February, 2018 - 11:22

मोतियों जैसी मूंग भारत व दक्षिणपूर्व एशिया की एक खास फसल है. इस में प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है. इस के अलावा इस में कार्बोहाइड्रेट, खनिज तत्त्व व विटामिन भी होते हैं. कम समय में ही पकने के कारण इसे बहुफसली चक्र में आसानी से रखा जा सकता है. मूंग की फसल से फलियों की तोड़ाई के बाद पौधों को खेत में मिट्टी पलटने वाले हल से पलट कर मिट्टी में दबा देने से यह हरी खाद का काम करती है. मूंग की खेती करने से मिट्टी की ताकत में भी इजाफा होता है.

Tags: मूंग की किस्ममूंग खाने के फायदेमूंग में कीड़ा लगने परमूंग रात में खाने पर

आत्मा के लिए चुनें पर्दे इस प्रकार

16 February, 2018 - 18:53

 पर्दे के निर्माता कौन समझने के लिएभरोसा? आखिरकार, आधुनिक दुनिया में, इस बाजार में इतने सारे विकल्प हैं कि आप वास्तव में अपना सिर खो सकते हैं। यहां आपकी मदद के लिए इंटरनेट है विशेष डेटा पर जाएं, मंचों पर लोगों के साथ चैट करें मेरा विश्वास करो, आप निश्चित रूप से मदद मिलेगी। कम से कम, आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी।

क्यों मच्छर के काटने पर खुजली होती है जानिए

16 February, 2018 - 18:28

 मच्छर और उसके साथ जुड़े सभी अप्रिय चीजें हैं। चलो यह समझते हैं कि मच्छरों रक्त पीता है और वास्तव में, मच्छर के काटने के कारण खुजली होती है।

मच्छर कौन है जानिये

ल्यूकेमिया: लक्षणों को जानिये यह क्या है

16 February, 2018 - 18:26

तीव्र और पुरानी रूपों के लक्षण अलग-अलग हैं। जब एक पुराने रोगी लगातार बीमारियों का सामना कर रहा है जो अन्य बीमारियों के लक्षणों से भ्रमित हो सकता है। यह तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये सभी बीमारियां स्थायी नहीं हैं, लेकिन दिखाई देती हैं और पूरी तरह अप्रत्याशित रूप से गायब हो जाती हैं पुरानी ल्यूकेमिया के साथ, काम करने की क्षमता हमेशा कम होती है। यहां तक ​​कि छोटे से शारीरिक श्रम को बहुत मेहनत के साथ किया जाएगा। जीर्ण ल्यूकेमिया, जिन लक्षणों पर हम विचार कर रहे हैं, नींद की गड़बड़ी का कारण बनता है यह सिर्फ अनिद्रा के बारे में नहीं है, लेकिन नींद की निरंतर इच्छा के बारे में दूसरे मामले में, क

पानी पीने का मन नहीं होता तो इन भोजन को करें डायट में शामिल

16 February, 2018 - 18:24

सर्दियों मे आपके शरीर में अक्सर पानी की कमी देखने को मिलती है क्योंकि इस समय आप पानी बहुत कम पीने लगते है। इसलिए आपकी सेहत को खतरा रहता है। आपके शरीर को सर्दियों में भी पानी की काभी आवश्यकता रहती है।

आपको सर्दियों में कम से कम 10 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपके शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है और आपका शरीर बीमार हो सकता है।

आज आपको बताएंगे कि अगर आप पानी नहीं पी पाते है तो कुछ भोजन को अपनी डायट में शामिल कर सकते है जो कि आपके शरीर से पानी की कमी सर्दियों में नहीं होनो देते है।

कैंसर से बचने के घरेलु उपाय

15 February, 2018 - 23:29

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पडता हैं। इन्हीं में से एक है कैंसर। कैंसर एक एेसी बीमारी हैं जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। दिनों-दिन कैंसर से पीड़ित लोगों की सख्या बढ़ रही है। वहीं, अगर समय रहते इसे पहचान लिया जाए तो इसका इलाज संभव है। इस बीमारी से बचने के लिए अपनी खानपान की कुछ आदतों पर ध्यान दें। आज हम आपको कैंसर के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

 कैंसर के लक्षण

Tags: कैंसर का उपचारकैंसर का कारणगले के कैंसर का इलाजकैंसर से लड़ने वाले आहारब्लड कैंसर के उपायब्लड कैंसर का आयुर्वेदिक इलाजमुंह का कैंसर

Pages

Bareilly Club