स्वास्थ्य समाचार

Subscribe to स्वास्थ्य समाचार  feed
Updated: 6 hours 46 min ago

सोने का अनियमित वक्त मानसिक कार्यक्षमता को प्रभावित करता है

25 June, 2017 - 06:51

अगर आप भी देर रात तक जागते हैं तो सावधान हो जाएं। एक ताजा शोध में पता चला है कि जो लोग देर से सोते हैं, उनके मनोरोगी या फिर मानसिक बीमारी से ग्रस्त होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे लोग अपने सनक भरे विचारों पर ज्यादा नियंत्रण नहीं रख पाते।

न्यूयॉर्क, अमेरिका की बिंघैटम यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान की प्रोफेसर मेरेडिथ कोल्स ने कहा, 'हमनें पाया कि गलत वक्त पर सोने पर कुछ सुनिश्चित नकारात्मक परिणाम होते हैं, इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।'

क्या शारीरिक फिटनेस के बगैर मानसिकविकास सम्भव है ?

23 June, 2017 - 23:30

शारीरिक फिटनेस के अंतर्गत दो संबंधित अवधारणाएं होती हैं : सामान्य फिटनेस (स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती की एक स्थिति) और विशिष्ट फिटनेस (खेल या व्यवसायों के विशिष्ट पहलुओं को करने की योग्यता पर आधारित कार्योन्मुखी परिभाषा). सामान्यतः शारीरिक फिटनेस व्यायाम, सही आहार और पर्याप्त आराम के द्वारा हासिल हो जाती है। यह जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बच्चो के शिक्षण में देश की सरकार और हर परिवार ने अपनी पूरी ताक़त झोंक दी है किंतु उनके शारीरिक विकास पर कितना ध्यान है इस पर विचार जरूरी है ।
वर्तमान परिस्थिति 

सेहत के लिए कितनी खतरनाक है ब्रेड

23 June, 2017 - 23:29

नई दिल्लीः ब्रेड हम लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा माना जाता है लगभग सभी घरों में लोग ब्रेड का सेवन करते हैं। कई घरों में तो ब्रेड के बिना नाश्ता ही नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं ये ब्रेड भी आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकती है, आइये देखिए ब्रेड खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

वीडियो गेम खेल कर दूर हो सकता है डिप्रेशन

12 April, 2017 - 21:40

क्या आपको तनाव है? अध्ययनकर्ताओं के अनुसार आप विडियो गेम खेलकर इस तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। ये दिमाग को प्रशिक्षित करते हैं। 

खोज में पाया गया है कि विशेष तौर पर तैयार किए गए विडियो गेम से कुछ हद तक तनाव दूर करने में मदद मिलती है। चाहे तनाव आंतरिक कारणों जैसे केमिकल असंतुलन, या आनुवांशिक कारण से हो या फिर जॉब आदि से जुड़ा बाहरी कारण हो, ऐसे विडियो गेम हर तरह के तनाव को दूर करने की क्षमता रखते हैं।