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मोटापा करे कम घर के नुस्खों में है दम

 मोटापा करे कम घर के नुस्खों में है दम

 ● खाने के बाद गुनगुना पानी ही पीएं।
● सुबह नींबू पानी पीना चाहिए।
● टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं।
● हर्बल टी पीने की आदत डालें।

जम कर नींद ले और मधुमेह से बचें

मधुमेह की शुरुआत जिन लोगो में हो रही है यदि वे पर्याप्त नींद लेना शुरू कर दे तो उनमे मधुमेह होने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है एक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आप में टाइप ..2 मधुमेह होने का जोखिम काफी कम हो जाता है।लास ऐंजिलिस बायोमेडिकल रिसर्च इस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सप्ताहांत में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता बढा देती जिसके न बनने अथवा शरीर पर उसकी प्रतिक्रिया नहीं होने से यह बीमारी होती ।

थकान भरी त्वचा को ऐसे दीजिये राहत

एक लंबे और थकान भरे दिन के बाद चेहरा बिल्कुल मुर्झाया हुआ सा दिखाई देने लगता है। ऐसा लगता है कि मानों चेहरे से सारी रौनक ही गायब हो गई हो। यही नहीं अगर आप ठीक से अपनी नींद पूरी नहीं करती तो भी चेहरा थका हुआ सा लगता है। चेहरे की थकान कई त्वचा संबन्धी समस्याएं पैदा करती है। जैसे, झुर्रियां, आंखों के नीचे डार्क सर्कल, झाइयां और काले धब्बे आदि। 

दूध के उपयोग से वापस पाएं बालों की खूबसूरती

● हम सभी जानते हैं दूध, मलाई और दही हमारी त्‍वचा के लिये कितने असरदार होते हैं। इसी तरह से जब बालों की देखभाल की बात आती है तो भी दूध कमाल का असर दिखाते हैं।
दूध में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो ना केवल पीने पर ही बल्‍कि लगाने पर भी फायदा पहुंचाता है।

● अगर आपके बालों से शाइनिंग चली गई है और बाल बेजान दिखते हैं तो दूध का उपयोग कर के उसे ठीक करें। अगर आप बालों के लिये घुरेलू उपचार करना चाहती हैं तो दूध को उसमें शामिल करना बिल्‍कुल भी ना भूलियेगा।
आइये जानते हैं कि दूध का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और शाइनी रखने में कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

गर्मियों में कैसा होना चाहिए आपका खानपान

 गर्मीयो चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के मौसम में आपकी कार्यक्षमता पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ के साथ अपने ऊपर अधिक ध्यान देने की भी जरूरत होती है। खासकर खानपान का तो इस मौसम में विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अपने खानपान का खयाल कैसे रखें, बता रही हैं हेल्थ एंड वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा

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