हेल्‍द न्यूज

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

मोटापा करे कम घर के नुस्खों में है दम

 मोटापा करे कम घर के नुस्खों में है दम

 ● खाने के बाद गुनगुना पानी ही पीएं।
● सुबह नींबू पानी पीना चाहिए।
● टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं।
● हर्बल टी पीने की आदत डालें।

जम कर नींद ले और मधुमेह से बचें

मधुमेह की शुरुआत जिन लोगो में हो रही है यदि वे पर्याप्त नींद लेना शुरू कर दे तो उनमे मधुमेह होने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है एक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आप में टाइप ..2 मधुमेह होने का जोखिम काफी कम हो जाता है।लास ऐंजिलिस बायोमेडिकल रिसर्च इस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सप्ताहांत में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता बढा देती जिसके न बनने अथवा शरीर पर उसकी प्रतिक्रिया नहीं होने से यह बीमारी होती ।

रोज दो आंवला खाइए,बढ़ती उम्र पर ब्रेक

रोज दो आंवला खाइए,बढ़ती उम्र पर ब्रेक

नई दिल्‍ली। आयुर्वेद में आंवले को जो सम्मान हासिल है वह किसी दूसरे फल, जड़ी अथवा बूटी को नहीं मिलता। यह Vitamin C का सर्वोत्तम स्रोत है। इसके अलावा इसमें गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, शर्करा तथा कैल्शियम भी पाया जाता है। आंवले के रस में संतरे के रस की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। सुबह प्रतिदिन खाली पेट दो आंवला खाने या फिर रात में सोने से ठीक पहले एक चम्‍मच आंवले का चूर्ण एक घूंट पानी के साथ लेने का प्रभाव आप एक महीने में खुद महससू करेंगे।

बाल झड़ने से जुड़ी ये 10 धारणाएं हैं सिर्फ भुलावा

बाल झड़ने से जुड़ी ये 10 धारणाएं हैं सिर्फ भुलावा

बहुत अधिक बालों का झड़ने या गंजेपन से बचाव के लिए हम अक्सर कितनी कोशिशें करते हैं। बाल झड़ने के बारे में आपको कई बार हर किसी से कोई न कोई नुस्खा सुनने को मिल ही जाता है और आप आंख बंद करके अपना भी लेते हैं। फिर भी आपको कुछ भी फायदा नहीं मिल पाता। कभी सोचा है क्यों?

हो सकता है आप आंख बंदकर आज तक जिन बातों पर विश्वास करते आ रहे हों या जिन नुस्खों को अपना रहे हों वे असलियत में मिथक से ज्यादा कुछ भी न हों। आइए जानें गंजेपन से जुड़े 10 आम मिथकों के बारे में।

दूध के उपयोग से वापस पाएं बालों की खूबसूरती

● हम सभी जानते हैं दूध, मलाई और दही हमारी त्‍वचा के लिये कितने असरदार होते हैं। इसी तरह से जब बालों की देखभाल की बात आती है तो भी दूध कमाल का असर दिखाते हैं।
दूध में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो ना केवल पीने पर ही बल्‍कि लगाने पर भी फायदा पहुंचाता है।

● अगर आपके बालों से शाइनिंग चली गई है और बाल बेजान दिखते हैं तो दूध का उपयोग कर के उसे ठीक करें। अगर आप बालों के लिये घुरेलू उपचार करना चाहती हैं तो दूध को उसमें शामिल करना बिल्‍कुल भी ना भूलियेगा।
आइये जानते हैं कि दूध का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और शाइनी रखने में कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

Pages