कैसे बनाएं मेथी का पानी

कैसे बनाएं मेथी का पानी

रात को एक बड़ी चम्मच मेथी के दानों को दो गिलास पानी मे भिगोने के लिए रख दें। और सुबह इसे छानकर पीएं।

मेथी के अन्य फायदे

बालों पर मेथी के दानों का बना पेस्ट लगाने से बालों का झड़ना दूर हो जाता है।मेथी से निकले पानी को दांतों पर रगड़ने से दांत पक्के और मजबूत बनते हैं।मधुमेह और दिल की बीमारी से परेशान लोगों को मेथी की सब्जी में प्याज डालकर खाना चाहिए।मेथी खाने से बुखार, कफ और पेट की गैस खत्म होती है।आंवला, रीठा के छिलके, काली मिट्टी, मेथी दाना, शीकाकाई व भांगरे के मिश्रण का बालों पर लेप लगाएं और 2 घंटे के बाद पानी से धो लें। एैसा करने से बाल चिकने, काले और मुलायम बनते हैं।मेथी के पाउडर को दूध के साथ लेने से मधुमेह ठीक होने लगता है।कान दर्द, लकवा और मिर्गी में मेथी काढे का सेवन करने से फायदा मिलता है।एक कप पानी में 2 चम्मच मेथी को उबालकर पीने से पेट के छाले और आंतों की सफाई हो जाती है।

मेथी खून को साफ करती है साथ ही वायुरोग, कमर दर्द आदि में राहत देती है। मेथी बच्चे की मां के दूध को भी बढ़ाती है। मेथी, खाने की अरूचि, खांसी, उल्टी आदि में भी राहत देती है।

सावधानी
मेथी गर्म होती है इसलिए अत्याधिक इसका सेवन न करें। यह पित्त को बढ़ाती है। जो लोग पेशाब में खून, मासिक धर्म और खूनी बवासीर से परेशान हों वे लोग मेथी का सेवन न करें।