दूध के उपयोग से वापस पाएं बालों की खूबसूरती

● हम सभी जानते हैं दूध, मलाई और दही हमारी त्‍वचा के लिये कितने असरदार होते हैं। इसी तरह से जब बालों की देखभाल की बात आती है तो भी दूध कमाल का असर दिखाते हैं।
दूध में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो ना केवल पीने पर ही बल्‍कि लगाने पर भी फायदा पहुंचाता है।

● अगर आपके बालों से शाइनिंग चली गई है और बाल बेजान दिखते हैं तो दूध का उपयोग कर के उसे ठीक करें। अगर आप बालों के लिये घुरेलू उपचार करना चाहती हैं तो दूध को उसमें शामिल करना बिल्‍कुल भी ना भूलियेगा।
आइये जानते हैं कि दूध का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और शाइनी रखने में कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

1) रूखे बालों के लिये
क्‍या आप जानती हैं कि वसा युक्‍त दूध आपके बालों में जान डाल सकता है। एक कप ठंडा दूध लें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं। उंगलियों से बालों की मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके बाल शाइनी हो जाएंगे।

2) कंडीशनर
बहुत से लोग बालों के रूखेपन को खतम करने के लिये महंगा कंडीशनर लगाते हैं। लेकिन आप प्राकृतिक कंडीशनर लगा सकती हैं, जैसे की कच्‍चा दूध। इसे बालों में लगा कर आधे घंटे के बाद सिर को पानी से धो लें और फरक देखें।

3) चमकीले बालों के लिये
लगातार बालों में दूध लगाने से बाल को सुलझाना आसान हो जाता है। अगर आपको चमकदार और मैनेजबल हेयर चाहिये तो दूध को हेयर पैक में डाल कर लगाएं।

4) हेयर मास्‍क
एक कप दूध में कुछ बूंद जैतून तेल और शहद की कुछ बूंद डालें। फिर इसमें पका हुआ केला मैश कर के डालें और पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। एक घंटे के बाद बाल धो लें। इससे बाल मुलायम बनेंगे और बालों को भी लाभ पहुचाएंगे।

Bareilly Club