चुकंदर खाओ, रोग भगाओ

 अगर आप खुद को दुरुरत रखना चाहते हैं, तो चुकंदर को अपना दोस्त बना लें. चुकंदर को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं. इसमें सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2, और विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है.

चुकंदर खाने के फायदे

- ये Digestive System में पहुंचकर नाइट्रिक ऑक्साइड बन जाता है और Blood Circulation को बढ़ाता है और Blood pressure को कम रखता है.

- सब्जी के रुप में भी चुकंदर सेहत के लिए काफी लाभदायक है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है. इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है.

- सलाद के रुप में भी इसका उपयोग सेहतमंद है.

- चुकंदर का जूस पीने से खून बढ़ता है.

- चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली और उल्टी के उपचार में लाभप्रद है.

- चुकंदर के नियमित सेवन से कब्ज से बचा जा सकता है.

- ये बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस अकार्बनिक कैल्शियम को संग्रहित करने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है.

- सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें. ये पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है. खसरा और बुखार के अलावा त्वचा को साफ करने में इसका उपयोग किया जा सकता है.

- चुकंदर रुसी भगाने में भी मददगार है. चुकंदर के काढ़े में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में मसाज करें. सुबह में बालों को धो लें.