अजवाइन खाने से दूर होती है किडनी की स्‍टोन

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

  आपने अपने घरों की रसोईं में अनेकों प्रकार के मसाले देखे होगें। उन्‍हीं में से एक है अजवाइन जिसका नाम हर किसी ने सुना और देखा होगा। क्‍या आपको पता है यह केवल एक किस्‍म का मसाला ही नहीं बल्कि एक ऐसी औषधि भी है जिसके प्रयोग से आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर अच्‍छे प्रभाव पड सकते हैं। क्‍या आपको पता है कि इसके नियमित सेवन से किडनी में स्‍टोन की बीमारी भी ठीक हो सकती है। इसलिए आज हम आपको बताएगें की कसके खाने से आपको क्‍या फायदा हो सकता है। क्‍या हैं इसके फायदे-
1. पाचन से संबधित कोई भी समस्‍या क्‍यों ना हो अजवाइन इसको ठीक करने में बहुत मददगार होता है। यह एक प्रकार का एंटी एसिड है जो आपको बदहज़मी से बचाएगा। इसको मठ्ठे या छाछ के साथ मिला कर पीने से राहत मिलेगी।

2. ठंडी में नज़ले से परेशान लोग आजवाइन को अच्‍छी तरह से चबा कर गरम पानी के साथ निगल लें। अगर इसको गुण के साथ दो चम्‍मच सुबह और शाम मिक्‍स कर के खाया जाए तो यह दमा और ब्रोंकाइटिस के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होगा।

3. किसी प्रकार का दर्द चाहे वह दिल, सिर या फिर कान का ही क्‍यों न हो अजवाईन के प्रयोग से काफी कम हो जाता है। कान में दर्द से राहत पाने के लिए इसके तेल का प्रयोग करें वही दिल और सिर दर्द के लिए इसको गरम पानी के साथ खाएं।
4. गठिया और जोड़ों के रोगियों के लिए अजवाईन के तेल से मालिश करनी चाहिए।
5. अधिक शराब पी लेने से अगर व्‍यक्ति को उल्‍टियां आ रहीं हो तो उसे अजवाईन खिलाना बेहतर होगा। इससे उसको आराम मिलेगा और भूंख भी अच्‍छी तरह से लगेगी।

6. मुंह से दुर्गंध आना और मुंह में छाले होना या फिर दांत में दर्द होना यह सभी रोगों से आपको मुक्‍ती मिल जाएगी अगर आप हर रात खाना खाने के बाद इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रुप में करते हैं तो। दांत दर्द के लिए इसको अच्‍छी तरह पानी में उबाल कर फिर इसी के पानी से गरारे या कुल्ला करें।
7. यह ऐसिडिटी की समस्‍या से भी राहत दिलाने में कारगर है। थोडा सा जीरा और अजवाईन एक साथ भून लीजिए और फिर मिश्रण को पानी में उबाल कर छान लीजिए उसके बाद इसमें चीनी मिला कर खाएं। इससे आपके ऐसिडिटी की समस्‍या में राहत मिलेगी।
8. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अजवाइन जरुर खानी चाहिए क्‍योंकि इससे ना सिर्फ खून साफ रहता है बल्कि यह पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को संचालित भी करता है।