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रस्सी कूदें, वज़न घटाएं

रस्सी कूदें, वज़न घटाएं

स्किपिंग यानी रस्सी कूदना एक बेहतरीन ऐरोबिक एक्सरसाइज़ है. इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज़ होती है. यह वज़न कम करने के साथ ही बांह और काफ़ मसल्स को टोन करने में मदद करता है. नियमित रूप से रस्सी कूदने से हड्डियां मज़बूत होती हैं और एकाग्रता व स्टेमिना भी बढ़ता है. इतना ही नहीं, यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है,’’ कहना है फ़िटनेस ट्रेनर योगेश चव्हाण का. स्किपिंग से होनेवाले फ़ायदों के बारे में बताते हुए फ़िटनेस ट्रेनर प्रसाद शेट्टी कहते हैं,‘‘स्किपिंग मेटाबॉलिज़्म व बोन डेंसिटी बढ़ाने के साथ ही पैर, घुटनों और ऐंकल को मज़बूत बनाने में सहायक है.

हरा प्याज रखता है शुगर लेवल को कण्ट्रोल

हरा प्याज रखता है शुगर लेवल को कण्ट्रोल

हरे प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी2 भरपूर पाए जाते हैं. इसके अलावा ये थायमीन और विटामिन के का भी एक अच्छा स्त्रोत है. जानिए, हरे प्याज खाने के बेमिसाल फायदे:

1-सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है.

2-हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है.

3-हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

पानी से है प्यार? ...तो आज़माएं ऐक्वा योग

पानी से है प्यार? ...तो आज़माएं ऐक्वा योग

यदि योग करने के बाद आपका शरीर दुखता है तो ऐक्वा योग या ऐक्वा योगा करना शुरू कर दीजिए. आइए इस मज़ेदार व आसान वर्कआउट के बारे जानते हैं. 

सेब बचाता है स्किन कैंसर से

सेब बचाता है स्किन कैंसर से

हरे सेब स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते रहे हैं. ये सहज रूप से विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर. ये पाचन संबंधी विकार से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. ये रक्त में कोलोस्ट्रोल और रक्तचाप को कम करने, रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और भूख में सुधार लाने में बहुत प्रभावकारी हैं.

ताई ची सीखें सेहतमंद रहें

ताई ची सीखें सेहतमंद रहें

क्या है ताई ची?
ताई ची की शुरुआत चीन में हुई थी, लेकिन धीरे-धीरे यह दुनियाभर में लोकप्रिय हो गया है. यह एक प्रकार का मार्शल आर्ट है. ताई ची में प्रमुख रूप से छोटी-छोटी शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान दिया जाता है, जिससे शारीरिक ताक़त बढ़ने के साथ ही मानसिक एकाग्रता भी बढ़ती है. आप जब यह कला शारीरिक रूप से स्वस्थ बने रहने और बीमारियों को दूर रखने के उद्देश्य से सीखते हैं तो इसे ताई ची कहा जाता है और जब आप इसका प्रयोग आत्मरक्षा के लिए करते हैं तो यह ताई ची चुऐन कहलाता है.

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