केअर जॉइंट

साथियों *नुट्रिवर्ल्ड* अपने अनोखे उत्पादों द्वारा आपकी सेवा में हमेशा तत्पर है। आपको बताते हुए हमें अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है कि नुट्रिवर्ल्ड अपना एक नया उत्पाद *केअर जॉइंट* आपकी सेवा में प्रस्तुत करने जा रहा है।

       यह उत्पाद जोड़ो के दर्द के लिए बनाया गया है। जिन लोगों के घुटनों में या अन्य जोड़ो में दर्द रहता है उनके लिए यह अत्यंत लाभकारी है। यह देखा गया है कि उम्र बढ़ने के साथ साथ जोड़ों को जोड़ने वाले तंतु (लिगामेंट्स)कमजोर हो जाते हैं। व जोड़ो के बीच का तरल पदार्थ सूखने लगता है। जो कि जोड़ो के अच्छे से कार्य करने के लिए जोड़ो में चिकनाई बनाये रखने के लिये जरूरी है।

इन कारणों से हमारे जोड़ो की हड्डियां आपस मे घिसने लगती हैं। जिस कारण जोड़ों में सूजन व दर्द रहने लगता है। 

यदि हमारे जोड़ो के बीच का तरल पदार्थ न सूखे तथा जोड़ों के तंतु मजबूत बने रहें तो हमारे जोड़ ताउम्र साथ दे सकते हैं।

       देखा यह गया है कि जोड़ो के दर्द के इलाज के लिए लोग दर्द निवारक दवाएं जैसे ब्रूफेन, डाईक्लोफेनेक, नीमासुलाइड इत्यदि व सूजन कम करने की दवाएं खाते रहते हैं। जिससे तात्कालिक रूप से तो दर्द व सूजन में आराम मिल जाता है लेकिन लंबे समय मे जोड़ और खराब हो जाते हैं। फिर घुटनों के जोडों को बदलवाने के अलावा कोई और उपाय नही रहता है। जोड़ो को बदलवाना एक महंगी प्रकिया है। कृत्रिम जोड़ प्राकृतिक जोड़ो का मुक़ाबला नही कर सकते, कुछ सालों बाद यह भी खराब हो जाते हैं।

      ऐसे में सबसे अच्छा यही है कि जोड़ों को प्राकृतिक रूप से ठीक रखा जाए। उनके तंतु कमजोर न हों तथा उनके भीतर की चिकनाई भी बनी रहे। इसके लिए जोड़ों के कुछ व्यायाम भी तंतुओं को लचीला व मजबूत बनाये रखने में सहायक होते हैं। यह व्यायाम विशेषेज्ञ की सलाह के उपरांत ही करना चाहिये। जिनकों जोडों की समस्या है उन्हें शरीर के वजन को भी अधिक बढ़ने नही देना चाहिये। तथा उकडूं व पालथी अवस्था में नही बैठना चाहये। ऐसे लोगों को टॉयलेट के लिए भी बैठने वाली कमोड शीट का प्रयोग करना चाहिये। अधिक समय तक खड़े भी रहने से बचना चाहिये।

       नुट्रिवर्ल्ड का *केअर जॉइंट* ऐसे पदार्थों से बना है जो जोड़ों के तंतुयों में पाए जाते हैं। इसमें ग्लूकोसामिन, कोंडोट्रिन व MSM है।  अतः केअर जॉइंट के लंबे समय सेवन से जोड़ों के तंतु मजबूत होने लगते हैं और जोड़ों के अंदर का चिकना पन लौट आता है। जिससे दर्द व सूजन से राहत मिलने लगती है, और जोड़ प्राकृतिक रूप से ठीक हो जाते हैं। अच्छे परिणामों के लिए लंबे समय यानी तीन माह से एक साल तक प्रयोग करें। और आवश्कता होने पर पुनः प्रयोग करें। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नही है।

इसके साथ नुट्रिवर्ल्ड के कैल्शियम प्लस, अलोएवेरा , न्यूट्री माइंड का सेवन करने से और भी फायदा होता है।

Bareilly Club