बहुत लाभकारी है गाजर

गाजर देखने में जितनी अच्छी लगती है, उतनी ही यह सेहत के लिए भी लाभप्रद होती है। इसका कच्चे या पके किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है…

सर्दी के मौसम में बहुतायत से मिलने वाली गाजर ढेर सारे गुणों से भरपूर होती है। नीदरलैंड्स में दस साल तक हुए एक अध्ययन के दौरान पाया गया है कि गाजर पोषण के नजरिए से बहुत ही फायदेमंद हैै। इसे आप किसी भी समय और किसी भी रूप में खा सकती हैं।

- लाल और नारंगी रंग के अलावा विश्व के अलग-अलग भागों में बैंगनी, पीली, काली तथा सफेद रंग की भी गाजर पाई जाती है। खास बात यह है कि पूरी दुनिया में गाजर अपने गुणों के लिए मशहूर है। वैसे तो गाजर की तासीर ठंडी होती है। फिर भी यह सर्दी में बहुत फायदेमंद होती है।

- यूनाईटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के वैज्ञानिकों का कहना है कि गाजर को पोषण का खजाना ऐसे ही नहीं कहा जाता है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होने के साथ ही इसमें विटामिन सी, के, बी 1, बी 2, बी 3, बी 6 और ई भी पाया जाता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, फोलेट, जिंक आदि भी पाया जाता है।

- आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सतीश चंद्र शुक्ला के अनुसार गाजर में पाया जाने वाला अल्फा और बीटा कैरोटीन शरीर को रोगों से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। खासकर यह हृदय रोग होने की संभावना कम करती है।

- वैज्ञानिकों के अनुसार गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व विभिन्न प्रकार के कैंसर होने की संभावना काफी कर देते हैं। इसके खाने से लंग, ब्रेस्ट और आंत के कैंसर होने का खतरा कम होता है। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट न्यूट्रिएंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे फेल्कारीनॉल होते हैं। ये एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज हैं।

- गाजर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म में बदलाव लाने की वजह से डैमेज हो रहे सेल्स को रोकता है यानी एंटी एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है।

- विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं। विटामिन ए की कमी से त्वचा, बालों और नाखूनों में ड्राईनेस हो सकती है। विटामिन ए रिंकल, एक्ने, ड्राई स्किन और स्किन टोन को बैलेंस करता है।

- नेत्र विशेषज्ञों के अनुसार गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, इसलिए इसका प्रतिदिन सेवन करने से आंखों की दृष्टि सही रहती है और नेत्ररोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

- वैज्ञानिकों के अनुसार गाजर में मिलने वाले पोषक तत्व हमें ऊर्जावान रखने में मदद करते हैं। यही कारण है कि गाजर का सेवन करने पर हमें दिनभर चुस्ती-फुर्ती से काम करने में मदद मिलती है।

- यदि आप हड्डियों से जुड़ी बीमारी से पीडि़त हैं तो गाजर जरूर खानी चाहिए। इससे बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है और इससे मिलने वाले कैल्शियम को शरीर जल्दी एब्जॉर्ब करता है।