Diseases and Treatment

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

कोमा में भी चलता है दिमाग़

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ये पता लगाया है कि कोमा में पड़े लोगों में भी दिमाग़ी चेतना हो सकती है.

घातक दिमाग़ी चोट वाले मरीज़ों के बारे में अमूमन डॉक्टरों की यह धारणा होती है कि भले ही वे जगे हुए नज़र आते हैं लेकिन वे आस-पास की दुनिया से अनजान होते हैं.

Life के साल कम करता है ALCOHOL

अल्कोहल के दुष्परिणाम

 

अल्कोहल का सेवन लोगों को कई तरह से प्रभावित करता है। इसका अहसास उन्हें धीरे-धीरे होता है। रोज़ अल्कोहल का सेवन करने वाले कई तरह की शारीरिक बीमारियों से घिर जाते हैं। इसकी लत उनकी जिंदगी बर्बाद भी कर सकती है। 

 

पाचन में सहायक मां का दूध

मां का दूध शिशुओं के लिए अमृत माना जाता है। इससे अच्छे जीवाणु भी मिलते हैं जो आगे चलकर ठोस भोजन पचाने के लिए उन्हें ज्यादा तैयार करते हैं, जबकि मां के दूध से वंचित बच्चों को पेट दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलिना के शोधकर्ताओं ने पाया कि शुरुआती महीनों में

रात में जल्दी खाना खाने के ये 5 फायदे

रात में भोजन कैसा हो, सेहत के लिए यह जितना जरूरी है, भोजन कब हो जैसा सवाल भी उससे कम जरूरी नहीं है। 

आमतौर पर डॉक्टरों का मानना है कि रात के भोजन और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी है।

आयरन चाहिए तो पोहा खाइए

भारत सहित दुनिया भर में एनीमिया पीडितों की संख्या कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

बदलती जीवनशैली के साथ आहार संबंधी आदतों में होने वाला बदलाव इस समस्या के मुख्य कारण के रूप में सामने आ रहा है।

एसिडिटी से ऐसे पाएं छुटकारा !

गैस बनने की समस्या काफी तकलीफदेह साबित होती है. यह कई बार आपको शर्मिंदा तो कर ही सकती है, आपके पाचन तंत्र की भी सेहत बिगाड़ सकती है. अगर आप गैस बनने यानी एसिडिटी से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएगी.

स्पाइनल र्यूमैटॉइड अर्थराइटिस: आधुनिक इलाज से नई आशा

स्पाइनल र्यूमैटॉइड अर्थराइटिस ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारेशरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र (इम्यून सिस्टम) हमें बचाने के बजाय हमारे शरीर पर ही आक्रमण करने लग जाता है। इस रोग में शरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र हमारे शरीर के खिलाफ उसमें बनने वाले प्रोटीन, हड्डियों में स्थित कणों, जोड़ों, इंटरवर्टिब्रल डिस्क

स्तनपान बढ़ाता है बच्चे का आईक्यू

स्तनपान को हमेशा से ही बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता रहा है। एक ताजा शोध में कहा गया है कि जन्म के बाद ज्यादा दिनों तक स्तनपान करने वाले बच्चे युवाकाल में अधिक आईक्यू वाले होते हैं और यह उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति के लिए भी फायदेमंद है।

डाइबिटिक फुट’ को न करें नजरअंदाज

डाइबिटीज यानी मधुमेह से आपके पैर सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। इससे न केवल पैरों की खूबसूरती खत्म हो सकती है बल्कि आप अनेक बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं।

रोग का स्वरूप

मांसपेशियों में नई जान फूंकेगा ‘लव हॉर्मोन’

अपने प्रियजनों को देखने के बाद ‘लव हॉर्मोन’ केवल आपकी भावनाओं को ही सक्रिय नहीं करता, बल्कि यह पुरानी मांसपेशियों को नए की तरह काम करने में भी सहायता करता है। एक नए शोध के मुताबिक, ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन मातृ पोषण, सामाजिक जुड़ाव, प्रसव और सेक्स ही नहीं, बल्कि मांसपेशियों के स्वास्थ्य, रखरखाव और मरम्

Pages