ज्यादा देर तक काम करने से याददाश्त हो सकती है कमजोर

लंबी पाली में काम करने से आप ज्यादा पैसे जरूर कमा सकते हैं, पर यह आपके दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे आपके दिमाग के काम करने की शक्ति कम हो सकती है और आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है, यह बात एक शोध में सामने आई है।

हाल ही जारी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, लंबी पाली में काम करने से शरीर की गतिविधि में रुकावट आती है जो शारीरिक तनाव पैदा कर सकता है। यह दिमाग की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा, ‘भारी जोखिम भरी स्थितियों में रात में नौकरियों की बढ़ती हुई संख्या न केवल व्यक्ति की सुरक्षा बल्कि पूरे समाज की सुरक्षा को प्रभावित कर सकती है।

फ्रांस के टुलूज यूनिवर्सिटी के जीन-क्लाउडे मर्कुइए के नेतृत्व में किए गए इस रिसर्च में पाया गया कि अगर पाली में काम करना बंद कर दिया जाए तो कमजोर याददाश्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि इसमें पांच साल तक का लंबा समय लग सकता है। शोधकर्ताओं ने इस शोध प्रक्रिया में 1996, 2001 और 2006 में 3000 से अधिक ऐसे लोगों की ज्ञानात्मक क्षमता पर नजर रखी, जो विभिन्न क्षेत्रों में या तो काम कर रहे थे या फिर सेवानिवृत्त हो चुके थे।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वे लोग जो या तो पाली में काम कर रहे थे या फिर जिन्होंने पाली में काम किया था, उनकी याददाश्त और दिमाग के कार्य करने की क्षमता सामान्य दफ्तर समय में काम करने वालों के मुकाबले कम थी। विश्लेषण के दूसरे संग्रह में पता चला कि जिन्होंने 10 या उससे अधिक वर्षों तक इस प्रणाली में काम किया, उनकी ज्ञानात्मक क्षमता सामान्य प्रणाली में काम करने वालों के मुकाबले कम पाई गई। यह अध्ययन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559