WATER THERAPY कैसे करती है फायदा

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559

 

WATER THERAPY

Water therapy क्या है ? इसके क्या फायदे हैं ?  जी ! Water therapy एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप बिना कोई डाइटिंग किए, बिना वर्कआउट किए अपना वज़न कम करते हैं, अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है..
1. सुबह उठने के बाद बिना कुछ खाए आप 1 लीटर पानी पी लें। इससे आपका पेट एकदम साफ होगा। अनावश्यक चीजें आपके शरीर से बाहर निकल जाएगी।
2. खाना खाने से 45 मिनट पहले एक या दो ग्लास पानी पियें। इससे आपकी भूख कम हो जाएगी और आप को कम खाने की जरूरत होगी।
3. मित्रों! आयुर्वेद कहता है अपने पेट में जो खाने की जगह है उसके चार हिस्से करें। दो हिस्से खाने के एक लिए, एक हिस्सा पानी का और एक हिस्सा हवा के लिए खाली रखें। अब अगर आप खाना कम खाते हैं और पानी भी कम लेते हैं तो वहाँ हवा ज्यादा रहेगी, जिससे आपको लगेगा कि आपको गैस की समस्या होगी। इसलिए कहा जाता है खाने से 45 मिनट पहले आप एक या दो ग्लास पानी पी लें।
4. दिन में आपको 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए। कई celebrities कहते हैं वह 7 से 8 लीटर पानी पीते हैं। पर उनकी देखा देखी और नक़ल के चक्कर में आप ज्यादा पानी ना लें। वह लोग काफी वर्कआउट करते हैं जिसके कारण उनके intake किया हुआ पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर बिना वर्कआउट आप 5 लीटर से ज्यादा पानी लेते हैं तो यह आपके किडनी के लिए ठीक नहीं होगा।
5. रात को खाने का इसलिए मना करते हैं कि आप एक तो उसके बाद ज्यादा पानी नहीं पी पाते, क्योंकि अगर आप 10:00 बजे खाना खाते हैं तो आप मुश्किल से उसके बाद में दो-तीन क्लास पानी पी पाएँगे, जिसके कारण वह खाना पूर्ण रूप से पचेगा नहीं। और अगर आप ज्यादा पानी सूर्यास्त के बाद पीते हैं तो वह भी शरीर के लिए नुकसान करता है।
Water therapy यह कहती है कि सुबह लिया गया पानी ज्यादा से ज्यादा फायदा करता है। इसलिए कोशिश करें कि सूर्यास्त से पहले ही 3 से 4 लीटर पानी पी लें। सूर्यास्त के बाद ज्यादा से ज्यादा 1 लीटर पानी ही लें।
6. अभी की रिसर्च आई है उसमे कैंसर का एक कारण ठंडा chilled पानी माना गया है। इसलिए कृपया कभी भी freeze किया पानी नहीं पिएँ। क्योंकि उससे ज्यादा नुकसान और कोई नहीं करता।
7. सुबह अगर आप आधा लिटर गरम पानी पिएँ तो आयुर्वेद के हिसाब से कई रोगों को दूर कर सकते हैं।
8. अगर शरीर में रक्त संचालन की तकलीफ ना हो तो हमेशा ठंडे पानी से नहाएँ। जिस से कई रोग दूर होंगे।
9. खाना खाने के 45 मिनट तक पानी नहीं पिएँ, वरना वह खाना पूर्ण रूप से पचेगा नहीं। इसलिए इस gap का हमेशा ध्यान रखें।
तो मित्रों !! यह थी Water therapy इसमें आपको ना ही अपनी डाइट कम करनी है । बस पानी का संतुलन ठीक रखकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और कई बीमारियों को ठीक कर सकते हैं।