त्‍वचा की हर समस्‍या का घर पर ही करें उपचार

हार्मोन में बदलाव, सूर्य की रोशनी के कारण, अनियमित दिनचर्या और खाने में पौष्टिकता की कमी के कारण कई प्रकार की त्‍वचा समस्‍यायें होती हैं, घरेलू उपचार से इन्‍हें दूर कर सकते हैं।

  • 1 त्‍वचा की समस्‍यायें

    त्‍वचा की समस्‍या एक सामान्‍य समस्‍या है जो हार्मोन में परिवर्तन के कारण सबसे अधिक होती है, इसके अलावा सूर्य की हानिकारक किरणें, अनियमित दिनचर्या और खान-पान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी के कारण भी त्‍वचा की समस्‍यायें होती हैं। घर पर मौजूद वस्‍तुओं का प्रयोग करके आप आसानी से इन समस्‍याओं से निजात पा सकते हैं। तो अगर आपकी त्‍वचा की भी समस्‍या है तो घर की कुछ वस्‍तुयें इन समस्‍याओं को दूर कर त्‍वचा की रंगत निखार सकती हैं।

  • काले धब्‍बों के लिए 
    चेहरे पर पड़े काले धब्‍बों को दूर करने के लिए नींबू और प्‍याज को मिलाकर चेहरे पर लगायें। हालांकि इनकी प्रकृति एसिडिक होती है लेकिन जब इन दोनों को मिलाया जाता है तब यह सॉफ्ट हो जाते हैं। इसलिए इन दोनों का रस निकालर चेहरे की रंजकता और काले धब्‍बों को दूर कीजिए। कैलीफोर्निया की एक डर्मोटोलॉजिस्‍ट बोर्ड ने इसे प्रमाणित किया है। इसके अनुसार एक चौथाई चम्‍मच प्‍याज और उतना ही नींबू का रस मिलकार चेहरे पर लगायें और फिर 10-15 मिनट बाद चेहरे को धोने से धब्‍बे दूर हो जाते हैं।

    3 सूखे हाथों और पैरों के लिए

    बादाम का दूध और कॉफी का आधार (coffee grounds) का पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाने से सूखे हाथों और पैरों की समस्‍या दूर होती है। बादाम में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई होता है जो त्‍वचा को सूखने से बचाता है और काफी का आधार त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है। 2 कप बादाम का दूध और उतना ही कॉफी का आधार लेकर पेस्‍ट बनाकर स्‍क्रब तैयार करें, इसे हाथों और पैरों में वृत्‍ताकार लगायें।

  • 4 सुस्‍त त्‍वचा

    सुस्‍त यानी डल त्‍वचा के लिए पुदीने का प्रयोग कीजिए, यह आसानी से मिल जायेगा। पुदीने की चाय पीने से त्‍वचा में निखार आता है और त्‍वचा फिर से दमकने लगती है। पुदीने की चाय रक्‍त का संचार बढ़ाती है, जिससे त्‍वचा की रंगत में निखार आता है।

  • 5 असमान और टैन त्‍वचा

    शहद और स्‍ट्रॉबेरी त्‍वचा की इस समस्‍या को दूर करते हैं। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी और प्राकृतिक रूप से सेलीसिलिक एसिड होता है जो एक्‍ने को दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसे जब शहद के साथ मिलाया जाता है तो दोनों में मौजूद एंटीबॉयटिक गुण त्‍वचा की टैनिंग को दूर करते हैं। तीन स्‍ट्रॉबेरी और एक चम्‍मच शहद लेकर इसका पेस्‍ट बना लें, चेहरे पर इसे मॉस्‍क की तरह लगायें। 15 मिनट बाद हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें।

  • 6 सूखे और घुंघराले बालों के लिए

    जैसे-जैसे गरमी बढ़ती है बाल सूखे और घुंघराले होते जाते हैं, इसके कारण बालों को संवारना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसमें नारियल का तेल आपकी मदद करता है, यह बालों को प्राकृतिक पोषण देता है। एक चम्‍मच नारियल का तेल लेकर बालों में हल्‍के-हल्‍के मसाज कीजिए, फिर 10 मिनट बाद सामान्‍य पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की समस्‍या दूर हो जायेगी।

  • 7 डैंड्रफ के लिए

    डैंड्रफ की समस्‍या भी बालों से जुड़ी है, इससे निजात पाने के लिए सेब का सिरका प्रयोग कीजिए। डैंड्रफ दूर करने के लिए सेब का सिरका कंघी के मदद से बालों की जड़ों तक लगायें। 5 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को सामान्‍य पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है।

  • मुहांसों के लिए

    मुंहासे और उनकी वजह से हुए धब्‍बों को हटाने के लिए चेहरे पर टमाटर का गूदा लगाएं। गूदा लगाने के एक घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से मुहांसों की समस्‍या से निजात मिलती है। बेकिंग सोडा का पेस्‍ट चेहरे पर लगाने से मुहांसे की समस्‍या दूर होती है।

स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के लिए आप हमसे संपर्क  कर सकते हैं

स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या के लिए फार्म भरें .

या 

WhatsApp No 6396209559  या

हमें फ़ोन काल करें 6396209559